राष्ट्रीय

इवांका की यात्रा के चलते हैदराबाद में भीख मांगने पर प्रतिबंध

नई दिल्ली (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका की प्रस्तावित हैदराबाद यात्रा के मद्देनजर उनके यहां रहने के दौरान शहर में भीख मांगने को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इवांका ट्रंप 28 से 30 नवंबर को होने वाले वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में शामिल होने के लिए हैदराबाद आने वाली हैं।

इवांका की यात्रा के चलते हैदराबाद में भीख मांगने पर प्रतिबंध

इसके बाद 15 दिसंबर से शहर में विश्व तेलुगू सम्मेलन शुरू होगा। यह सम्मेलन पांच दिनों तक चलेगा, जिसमें हजारों तेलुगू एनआरआई के शामिल होने की संभावना है। इन आयोजनों को देखते हुए प्रशासन ने इस हाईटेक सिटी की सड़कों की मरम्मत और मेनहोल की सफाई शुरू कर दी। पुलिस कमिश्नर ने शहर में भीख मांगने पर रोक लगा दी है। यह आदेश बुधवार सुबह छह बजे से लेकर अगले साल सात जनवरी तक लागू रहेगा।

आदेश में कहा गया है शहर में सार्वजनिक स्थानों और चौक-चौराहों पर भीख मांगना प्रतिबंधित है। अवहेलना करते पकड़े जाने पर दंडित किया जाएगा। पुलिस कमिश्नर का यह फरमान हैरान करने वाला जरूर है, लेकिन नया नहीं है। इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की हैदराबाद यात्रा के दौरान भी इसी तरह के आदेश के जरिये भीख मांगने पर प्रतिबंध लगाया गया था। बता दें कि हैदराबाद में होने वाले इस सम्मेलन का थीम ‘सर्वप्रथम महिलाएं, सभी के लिए समृद्धि’ रखा गया है। इसका मकसद महिला उद्यमियों की सहायता करना और वैश्विक आर्थिक वृद्धि को मजबूती देना है। इस मौके पर इवांका ट्रंप दुनिया भर के एक हजार उद्यमियों को संबोधित करेंगी।

Related Articles

Back to top button