फीचर्डराष्ट्रीय

इस्लामाबाद में 15 जनवरी को होगी भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक : सूत्र

modi-sharif-pti_650x400_51451072846 (2)नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की 15 जनवरी को इस्लामाबाद में बैठक होगी। इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि विदेश सचिव एस जयशंकर अपने पाकिस्तानी समकक्ष ऐजाज अहमद चौधरी के साथ बातचीत करने के लिए इस्लामाबाद जाएंगे।

विदेश सचिव स्तरीय इस बैठक में उस द्विपक्षीय समग्र वार्ता के तौर तरीकों पर चर्चा की जाएगी, जिसकी घोषणा इस माह के शुरू में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इस्लामाबाद यात्रा के दौरान की गई थी। पड़ोसी देश ने 23 दिसंबर को सभी प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जनवरी के मध्य में दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच बातचीत का प्रस्ताव दिया था। सूत्रों के अनुसार, भारत ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया था।

शांति प्रक्रिया की दिशा तब तय की गई, जब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने 30 नवंबर को पेरिस में जलवायु परिवर्तन बैठक से इतर मुलाकात की थी। इस बैठक के एक हफ्ते बाद बैंकाक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी। बाद में विदेश मंत्री ‘हार्ट ऑफ एशिया कांफ्रेन्स’ में शामिल होने के लिए पाकिस्तान गई थीं।

शुक्रवार को एक आकस्मिक कदम के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक लाहौर का दौरा किया और अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने बातचीत की और दोनों देशों के लोगों के ‘व्यापक हित’ में शांति के लिए रास्ते खोलने का फैसला किया।

Related Articles

Back to top button