National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

इस्लामिक स्टेट के खिलाफ NIA करेगी जांच, अमेरिका सहित छह देशों से मांगी मदद

86462-isisएजेंसी/ नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के विभिन्न संदिग्ध सदस्यों तथा देश में उनके आतंकवादी क्रियाकलापों के खिलाफ जारी जांच में अमेरिका (यूएसए), संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कनाडा सहित छह देशों से मदद मांगी है।

जांच एजेंसी ने जिला न्यायाधीश अमर नाथ के सामने आईएसआईएस के 16 संदिग्धों के खिलाफ दायर आरोपपत्र में यह खुलासा किया। इन संदिग्ध सदस्यों को आतंकी संगठन में लोगों को शामिल करने और उन्हें वित्तीय मदद पहुंचाने के आरोपों पर देशभर से गिरफ्तार किया गया है।

ये आरोपी ‘आईएसआईएस के उद्देश्य को आगे बढ़ाने और भारत में खलीफा स्थापित करने’ की कोशिश कर रहे थे। एजेंसी ने आरोप लगाया कि वे माओवादी संगठनों से भी मदद मांग रहे थे और तेलंगाना के जंगलों को ठिकाने के रूप में प्रयोग करने की भी साजिश रची थी।

आरोपपत्र में कहा गया, “जांच में पुष्टि हुई है कि आरोपी विभिन्न मोबाइल नंबरों का प्रयोग कर रहे थे और उन्होंने भर्ती, आईईडी बनाने, प्रशिक्षण एवं ठिकाने के लिए स्थलों की पहचान करने और भारत में विभिन्न सार्वजनिक स्थलों तथा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमले करने के उद्देश्य के लिए वेब आधारित सोशल मीडिया नेटवर्कों पर अपने सहयोगियों से संपर्क तथा बातचीत की थी…”

Related Articles

Back to top button