उत्तराखंड

उत्तराखंडः पहले बारिश ने बढ़ाई ठंड, फिर उमस ने किया परेशान

rain-561c7b2cb3719_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी उत्तराखंड:  मंगलवार तड़के देहरादून में बारिश होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई। लेकिन दोपहर में धूप निकल आने से लोगों को उमस का सामना करना पड़ा।

लेकिन इससे पहले सुबह हुई बारिश के बाद आसमान में बादलों का पहरा रहा। इस दौरान रुक-रुक कर बारिश भी हुई। जिससे मौसम में कुछ ठंड महसूस की गई। मौसम के अचानक करवट लेने से मसूरी में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली। बहरहाल, इस बारिश से लोगों को राहत मिली है।

उधर, सोमवार को दोपहर बाद मौसम अचानक बदल गया। राजधानी में 0.8 मिलीमीटर बारिश हुई। सोमवार देर रात और मंगलवार तड़के रुक-रुक का बारिश होती रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक राजधानी समेत पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होगी।

सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20. 1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सितंबर में बारिश बहुत कम हुई थी। दिन में तेज धूप होने के चलते अक्तूबर माह होने का अहसास ही नहीं हो रहा था।

नवरात्रि से एक दिन पहले सोमवार को मौसम ने करवट ली। श्राद्ध पर्व के अंतिम दिन और नवरात्र की पूर्व संध्या पर हल्की बारिश ने राहत दी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी अगले तीन दिन तक पश्चिमी विक्षोभ बना रहेगा। इस वजह से प्रदेश में बारिश होगी। राजधानी में भी हल्की बारिश होने की उम्मीद है। टिहरी, पौड़ी, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़ में अपेक्षाकृत भारी बारिश होने की संभावना है।

डोईवाला में देर शाम हल्की बारिश से मौसम में ठंडक आ जाने से लोगों ने ऊनी वस्त्र निकाल लिऐ। आंशिक बारिश से क्षेत्र का मौसम खुशगवार हो गया। सोमवार की सुबह बादल रहनेसे देर अपराहन में हल्की बारिश हुई।

बूंदाबादी के बाद तापमान में एकदम गिरावट आ गई। नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में मौसम बेहद सुहावना हो गया। लोगों ने देर शाम को ऊनी वस्त्र धारण कर लिए और ठंडे मौसम का लुत्फ उठाया।

Related Articles

Back to top button