National News - राष्ट्रीयTOP NEWSउत्तराखंडफीचर्ड

उत्तराखंड में फ्लोर टेस्ट से पहले बोले हरीश रावत, बहुमत हमारे साथ है

एंजेंसी/ देहरादून: उत्तराखंड harish-rawat_650x400_51462622537में पिछले कई दिनों से चल रहे सियासी घमासान के बीच हरीश रावत के लिए आज बड़ा दिन है। आज उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना है। कांग्रेस के नौ बागी विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान वोट नहीं कर पाएंगे, जिसके बाद बहुमत का आंकड़ा 32 होगा। उत्तराखंड विधानसभा के आसपास धारा 144 लगा दी गई है।

बहुमत हमारे साथ है : हरीश रावत
हरीश रावत ने फ्लोर टेस्ट से कुछ समय पहले कहा, बहुमत हमारे साथ है। पीडीएफ के विधायक भी हमारे साथ ही हैं। देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी है। उत्तराखंड की जीत होगी।

दो घंटे के लिए राष्ट्रपति शासन हटेगा
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, सुबह 11 बजे से फ्लोर टेस्ट होगा। इस दौरान दो घंटे के लिए राष्ट्रपति शासन हटाया जाएगा। फ्लोर टेस्ट के दौरान विधानसभा में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी होगी। कोर्ट ने शक्ति परीक्षण के लिए विधानसभा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इस बीच बीजेपी ने दावा किया है कि राज्य में बीजेपी की ही सरकार बनेगी। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बीजेपी और बीएसपी के बीच डील हो गई है।

बागी विधायक रहेंगे अयोग्य
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उत्तराखंड हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया जिसमें कांग्रेस के 9 बाग़ी विधायकों को अयोग्य करार दिया गया था। इस फैसले के परिणामस्वरूप ये बाग़ी विधायक मंगलवार को सदन में होने वाले विश्वास मत के दौरान वोट नहीं डाल पाएंगे। मामले में अंतरिम राहत देने पर अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 12 जुलाई को होगी। इससे पहले  विधानसभा अध्यक्ष ने इन विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया था और उत्तराखंड हाईकोर्ट ने सोमवार को ही एक फैसले में विधानसभा अध्यक्ष के निर्णय को सही ठहराया।

ये हैं कांग्रेस के 9 बाग़ी विधायक
अमृता रावत
हरक सिंह रावत
प्रदीप बतरा
प्रणव सिंह
शैला रानी रावत
शैलेंद्र मोहन सिंघल
सुबोध उनियाल
उमेश शर्मा
विजय बहुगुणा

Related Articles

Back to top button