अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने ट्रंप के परमाणु बटन डींग को बताया ‘पागल कुत्ते का भौंकना’

सोल: उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट की मंगलवार को निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पास जो परमाणु बटन है वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बटन से अधिक बड़ा है और उसे किसी ‘पागल की मरोड़’ और ‘पागल कुत्ते के भौंकने’ जैसा बताया है. उत्तर कोरिया ने ट्रंप के परमाणु बटन डींग को बताया ‘पागल कुत्ते का भौंकना’

किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘परमाणु बटल’ लगा हुआ है. किम ने यद्यपि नरमी दिखाते हुए बातचीत में शामिल होने और अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले प्योंगचांग के शरतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने में रूचि दिखायी थी.

इसके जवाब में ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा था, ‘‘गरीब और भुक्खड़ सरकार का कोई शख्स क्या उन्हें सूचित करेगा कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है और यह उनके बटन से ज्यादा बड़ा और ज्यादा शक्तिशाली है. और मेरा बटन काम करता है.’’ ट्रंप के इस ट्वीट पर उत्तर कोरिया की ओर से पहली प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया के सरकारी समाचारपत्र ‘रोदोंग सिनमुन’ ने मंगलवार को ‘डींग मारने’ की बात कहते हुए ट्रंप के बयान को खारिज कर दिया. समाचारपत्र ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी और कुछ नहीं बल्कि उत्तर कोरिया की ताकत से भयभीत किसी ‘पागल की मरोड़’ और ‘पागल कुत्ते के भोंकने’ जैसी है.

Related Articles

Back to top button