फीचर्डराष्ट्रीय

उम्‍मेद भवन पैलेस दुनिया का सबसे अच्छा होटल, 50 हजार रुपये प्रतिदिन है औसत किराया

umaid-bhawan-650_650x488_41453400286दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ मुंबई: ट्रैवल साइट ट्रिपएडवाइजर के एक सर्वेक्षण में जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस को दुनिया का सबसे अच्छा होटल आंका गया है। यह निष्कर्ष विभिन्न समीक्षाओं व टिप्पणियों के आधार पर निकाला गया है।

बलुआ पत्थर से बने इस भव्य होटल में 347 कमरे हैं। ट्रिपएडवाइजर के ‘ट्रेवलर्स च्वाइस अवार्ड फार होटल्स’ में दुनिया के शीर्ष होटल श्रेणी में इसे पहले स्थान पर रखा गया है। इस श्रेणी के 25 शीर्ष होटलों की सूची में मैसूर का ऑरेंज कंट्री रि‍सॉर्ट 13वें स्थान पर है। कंपनी ये अवार्ड दुनिया भर से मिली समीक्षाओं व टिप्पणियों के आधार पर तय करती है।

महाराजा उम्‍मेद सिंह के नाम पर बने इस महल को 1943 में पूरा किया गया और यह जोधपुर के राजघराने का शाही निवास था।

उम्‍मेद भवन पैलेस के 347 कमरों में 64 कमरों का रखरखाव ताज होटल्‍स के हवाले और और पर्यटकों के लिए उपलब्‍ध हैं। ट्रैवेल वेबसाइटों के अनुसार उम्‍मेद भवन पैलेस होटल में दो लोगों के लिए एक सामान्‍य कमरे का औसत किराया 50 हजार रुपये प्रति दिन है। महल में एक संग्राहलय भी है।

उम्‍मेद भवन पैलेस का डिजाइन मशहूर एडवर्डियन आर्किटेक्‍ट हेनरी लैनकेस्‍टर ने तैयार किया था और इसपर पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही वास्‍तुकला का असर दिखता है।

 

Related Articles

Back to top button