स्पोर्ट्स

ऋषभ ने सचिन और विराट की याद दिलाई

अपने पिता के अंतिम संस्कार से लौटे दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी कर सभी का दिल जीत लिया हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाये पर उनकी 57 रनों की पारी ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की शानदार पारी की याद दिला दी। अभी दो दिन पहले ही ऋषभ अपने पिता के आकस्मिक निधन के कारण उनके अंतिम संस्कार में गये थे पर शनिवार को वह बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले के लिए अपनी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ लौट गये। इतना ही नहीं उन्होंने 33 गेंदों पर अर्धशतक भी लगाया।

ऋषभ दिल्ली के अकेले बल्लेबाज रहे जो बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले में टिक सके। बैंगलोर को इस मुकाबले में 15 रनों की जीत मिली। दिल्ली की टीम 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी। ऋषभ आखिरी ओवर में आउट हुए और 36 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से खेली गई उनकी पारी भी दिल्ली को जीत नहीं दिला पाई।
शनिवार को ऋषभ ने अपनी पहली ही गेंद पर शानदार छक्का लगाया। उन्होंने बैंगलोर के हर गेंदबाज की जमकर पिटाई की पर उन्हें दूसरे छोर के बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला।

गत बुधवार को ही ऋषभ के पिता राजेंद्र पंत का उत्तराखंड के रुड़की में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया था। 19 वर्षीय यह युवा बल्लेबाजी गुरुवार को अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद शुक्रवार को एक बार फिर अपनी टीम के साथ जुड़ गया था। उन्होंने अभ्यास सत्र में भी भाग लिया था।

इससे पहले कहा जा रहा था कि वह पहला मैच शायद ही खेलें लेकिन बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने टीम के साथ जुड़कर मैदान पर उतरने का फैसला किया। यह कुछ-कुछ विराट कोहली और सचिन तेंडुलकर के साथ हुई घटनाओं की याद दिलाता है। दोनों ने अपने-अपने पिता के देहांत के बाद भी मैदान पर उतरकर अपनी जिम्मेदारी निभाई थी। कोहली जब दिल्ली की रणजी टीम का हिस्सा थे तब एक मैच के दौरान उनके पिता का देहांत हो गया था। कोहली पिता के अंतिम संस्कार के बाद मैदान पर उतरे और अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली थी। वहीं इंग्लैंड में खेले गए 1999 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन के पिता का देहांत हो गया था। सचिन पिता के देहांत के चलते एक मैच नहीं खेल पाए थे लेकिन पिता के अंतिम संस्कार के बाद वह फौरन इंग्लैंड पहुंचे और अगले ही मैच में केन्या के खिलाफ सेंचुरी भी लगाई।

ऋषभ की पारी से प्रभावित हैं युवराज

टीम इंडिया के आक्रमक बल्लेबाज युवराज सिंह ने दिल्ली डेयरडेविल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत की जमकर सराहना की है। युवराज ने कहा कि ऋषभ ने दबाव में खेली अपनी शानदार बल्लेबाल से एक मिसाल पेश की है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ ने अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया है। ऋषभ ने आरसीबी के खिलाफ 57 रनों की जुझारू पारी खेली वह अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाये। बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ ने यह पारी तब खेली जब तीन दिन पहले ही पिता के आकस्मिक निधन के बाद अंतिम संस्कार कर वह टीम के साथ जुड़े थे।

ऋषभ के लिए पिता की इस तरह अचानक मौत किसी बड़े झटके से कम नहीं हैं, लेकिन ऋषभ ने अपनी मनोस्थिति को बखूबी नियंत्रित किया और अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए आखिरी ओवर तक संघर्ष किया। ऋषभ ने अपनी इस पारी के दौरान कई आकर्षक शॉट खेले जिसमें 4 छक्के और 3 चौके शामिल थे। ऋषभ की इस बल्लेबाजी को देखकर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी युवराज खासे प्रभावित हैं। युवराज ने ट्वीट कर कहा, मुझे तुम्हारे पिता के निधन का बहुत दुख है। इस कठिन परिस्थिति में भी तुमने बेहतरीन बल्लेबाजी कर बताया कि दबाव में कैसे खेला जाता है।

Related Articles

Back to top button