अजब-गजब

एक मरीज के गुर्दे से ऑपरेशन करने पर निकाली 856 पथरियां, अल्ट्रासाउंड में दिखा था कुछ और..

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में एक डॉक्टर ने दावा किया है कि उसने ऑपरेशन कर एक मरीज के गुर्दे से 856 पथरी निकाली। चौंका देने वाली इस घटना के बारे में खुद डॉक्टर राजिंदर यादव ने बताया है। दिल्ली के शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल में शख्स तब आया जब उसे पेशाब संबंधी दिक्कत हुई। डॉक्टर के मुताबिक मरीज को पेशाब में खुन आने की शिकायत थी। 

एक मरीज के गुर्दे से ऑपरेशन करने पर निकाली 856 पथरियां, अल्ट्रासाउंड में दिखा था कुछ और..मामला गंभीर देख डॉक्टर के परामर्श पर मरीज का अल्ट्रासाउंड किया गया। इस दौरान मरीज के बाएं गुर्दे में 33 एमएम की दो पथरी होने की संभावना देखी गई। लेकिन जब डॉक्टर ने मरीज का ऑपरेशन किया तो एक के बाद एक 856 पथरियां निकली। ये पथरियां मरीज के मात्र एक किडनी से निकाली गईं हैं। 

इस घटना से डॉक्टर ही चकित नहीं मरीज के परिजन भी अचंभित हैं। बता दें कि 2007 में भी शख्स को पथरी की शिकायत थी जिसका ऑपरेशन किया गया था। वहीं इस बार जब मूत्रेंद्रिय दिक्कत हुई तो उसे पथरी का अंदेशा नहीं हुआ, हो सकता है कि शख्स ने अपनी बीमारी को दबाए रखा हो लेकिन जिस तरह डॉक्टर ने बताया है ये एक बेहद गंभीर परिस्थिति रही। 

डॉक्टर की सूझबूझ के चलते मरीज का ऑपरेशन सफल रहा, गुर्दे से 856 पथरी का निकलना वाकई भयावह स्थिति है। ऐसे में आप भी अगर किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो लापरवाही न करें। तुरंत डॉक्टर की परामर्श लें और स्वस्थ रहें। 

Related Articles

Back to top button