राज्यराष्ट्रीय

एयरपोर्ट पर अफसर ने की मणिपुरी महिला पर नस्लभेदी टिप्पणी

Monika-Khangembamनई दिल्ली। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक मणिपुरी महिला के ऊपर कथित तौर पर नस्लभेदी टिप्पणी की गई। बड़ी बात ये है कि आरोपों के मुताबिक ये टिप्पणी एक इमिग्रेशन ऑफिसर ने चिल्लाकर तब की जब वह सियोल में एक कॉन्फ्रेंस के लिए जा रही थीं।

मोनिका खांगेमबम ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा, ‘शनिवार को जब रात 9 बजे मैं इमिग्रेशन डेस्क पर थी तब एक अधिकारी ने मेरा पासपोर्ट देखा और कहा कि ‘इंडियन तो नहीं लगती हो’। अधिकारी ने इसके बाद कथित तौर से बनावटी हंसी देकर महिला से उसकी ‘भारतीयता’ के बारे में पता करने के लिए पूछा कि देश में कितने राज्य आते हैं? मणिपुरी महिला ने अपने दावे में कहा कि जब पुरुष अधिकारी इस तरह की बात कर रहा था, साथ खड़ी एक महिला अधिकारी उसकी खिल्ली उड़ा रही थी। मणिपुरी महिला बार बार कहती रही कि वह फ्लाइट के लिए लेट हो रही है लेकिन अधिकारी ने इसकी को कोई चिंता नहीं की।

जब खांगेमबम ने बताया कि वह मणिपुर की रहने वाली हैं तो अधिकारी ने उससे उस राज्य का नाम पूछा जिसकी सीमा मणिपुर से लगती है। खांगेमबम अधिकारी से अपनी फ्लाइट के बारे में कहती रही लेकिन उसे अपनी ही बात की पड़ी थी। उसने कहा, ‘एयरक्राफ्ट आपको छोड़के कहीं नहीं जा रही। आराम से जवाब दो।’ खांगेमबम ग्लोबल वुमन कॉन्फ्रेंस के लिए सियोल जा रही थीं।

Related Articles

Back to top button