राष्ट्रीय

एयर इंडिया ने 400 अनुबंधित कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

 विनिवेश की प्रक्रिया से गुजर रही सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया ने सेवानिवृत्ति के बाद काम कर रहे 400 से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल दिया है। इन सभी की नियुक्ति अनुबंध पर की गई थी। कंपनी के सीएमडी प्रदीप सिंह खरोला के आदेश पर यह कदम उठाया गया। सूत्रों के मुताबिक, इस फैसले के बाद गैर-तकनीकी विभागों में काम कर रहे 412 ऐसे कर्मचारियों की नौकरी खत्म हो गई है।

एयर इंडिया ने 400 अनुबंधित कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

पांच जनवरी को जारी सर्कुलर के मुताबिक, सीएमडी ने गैर तकनीकी विभाग में सेवानिवृत्ति के बाद काम कर रहे कर्मचारियों का अनुबंध तत्काल प्रभाव से खत्म करने का आदेश जारी किया है। हालांकि चुनिंदा मामलों में किसी अहम भूमिका पर काम कर रहे अधिकारियों को इससे छूट दी गई है। ऐसे अधिकारियों को पद पर बनाए रखने के लिए सीएमडी के समक्ष स्पष्टीकरण देना होगा।

कंपनी के प्रवक्ता जी. पी. राव ने कदम की पुष्टि की है। हटाए गए कर्मचारियों में एयर इंडिया की सब्सिडियरी कंपनियों के अधिकारी भी शामिल हैं। अगस्त में कंपनी के तत्कालीन सीएमडी राजीव बंसल ने भी इसी तरह का आदेश जारी किया गया था। उन्होंने सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों को अनुबंध पर नियुक्ति देने और पहले से अनुबंध पर काम कर रहे कर्मियों को सेवा विस्तार देने के प्रस्ताव को अगले आदेश तक रोक दिया था।

बिजनेस क्लास में यात्रियों को मिलेगा लैपटॉप

बिजनेस क्लास यात्रियों को लुभाने के लिए एयर इंडिया अपने प्रीमियम यात्रियों को उड़ान के दौरान लैपटॉप देने की तैयारी कर रही है। सीएमडी प्रदीप सिंह खरोला ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘लंबी दूरी की उड़ानों में बिजनेस क्लास कमाई का अच्छा साधन हो सकते हैं। लेकिन इन फ्लाइट में हमारा लोड फैक्टर केवल 50 फीसद है। हम विचार कर रहे हैं कि इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है। इस दिशा में हम यात्रियों को उड़ान के दौरान लैपटॉप देने पर भी विचार कर रहे हैं।’

Related Articles

Back to top button