स्पोर्ट्स

एशेज का पहला मुकाबला आज, इन पांच खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

इंग्लैंड की मेजबानी में एशेज सीरीज का पहला मुकाबला एजबेस्टन के मैदान पर आज से शुरू होगा। विश्व चैंपियन बनने के बाद से इंग्लिश टीम के हौसले बुलंद है। जो रूट की नेतृत्व वाली टीम चाहेगी कि वो एक विश्व विजेता की तरह इस टूर्नामेंट का आगाज करे। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के आने से उसकी बल्लेबाजी को धार मिली है। वॉर्नर ने विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी की थी, इनके साथ ही कैमरून बेनक्रॉफ्ट भी वापसी कर रहे हैं। पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में बॉल टैम्परिंग के कारण वॉर्नर-स्मिथ पर एक-एक साल और बेनक्रॉफ्ट पर 10 महीने का प्रतिबंध लगा था। इंग्लैंड की जमीन पर शुरू हो रहे टेस्ट के इस महासंग्राम में दोनों टीम के पांच खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके प्रदर्शन से टीम की हार जीत तय होगी। आइए जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में।

डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने वर्ल्ड कप में जबरदस्त खेल दिखाया था। तीन शतक लगाकर वॉर्नर ने फॉर्म में होने के संकेत उस टूर्नामेंट में दे दिए थे और कुल 647 रन बनाए थे। वॉर्नर ने 74 टेस्ट मैच खेलकर 21 शतक जड़े हैं और 48.2 की औसत से 6363 बनाए हैं। पिछली बार इंग्लैंड में एशेज के दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक जरूर लगाए थे पर एक भी शतक लगाने में असफल रहे थे।

जेसन रॉय
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने अभी तक केवल एक ही टेस्ट खेला है। इस दौरान एक अर्धशतक की मदद से कुल 77 रन बनाए हैं। विश्व कप में रॉय ने सात पारियों में 443 रन बनाए थे। इंग्लैंड टेस्ट के लिए ओपनर के लिए संघर्ष करती रही है। पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस के संन्यास के बाद इंग्लिश टीम को कोई भी नियमित ओपनर नहीं मिल पाया। रॉय ने जिस तरह से विश्व कप के दौरान बल्लेबाजी की है, अगर वह अपने उस फॉर्म को बरकरार को एशेज में बरकरार रखते हैं, तो इंग्लैंड टीम के लिए राहत की बात होगी और रॉय टीम को एक मजबूत शुरुआत देने में सक्षम भी हैं।

बेन स्टोक्स
इंग्लैंड के लिए इस दौर के सबसे बड़े ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने विश्व कप के फाइनल में शानदार खेल दिखाकर इंग्लैंड को पहली बार चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। स्टोक्स ने 52 टेस्ट में 3152 रन बनाए हैं। गेंद से भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। स्टोक्स ने 127 टेस्ट विकेट भी अपने नाम किए हैं। स्टोक्स इंग्लैंड की एक मजबूत कड़ी हैं। जब भी टीम मुश्किल में दिखती है, वह आकर टीम को संभाल लेेते हैं।

जेम्स एंडरसन
37 साल के जेम्स एंडरसन फिलहाल दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं। चोट की वजह से वह आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। एंडरसन को ड्यूक्स गेंद को स्विंग कराने में महारत हासिल है। उन्होंने 148 टेस्ट खेले हैं, इस दौरान जेम्स ने 575 विकेट चटकाए हैं। एंडरसन ने 18 साल के करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31 टेस्ट में 104 विकेट लिए। पांच बार उन्होंने पांच से अधिक विकेट लिए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी मुसिबत बन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button