पर्यटन

ऐसे बीच डेस्टिनेशंस जहां आप बिता सकते हैं छुट्टियां

aggati_21_11_2015 (1)साल के अंत में कुछ दिन रिलैक्स करें और फिर दोबारा लौटें नए साल में, नई एनर्जी के साथ। यहां दिए गए बीच डेस्टिनेशंस ट्राय करें।

TARKARLI, MAHARASHTRA

सबसे ज्यादा अंडररेटेड और शायद अंडरडेवेलप्ड भी है महाराष्ट्र की बेहद खूबसूरत कोस्टलाइन। यहां एक से एक शानदार बीच हैं जो एक सीनिक कोस्टलाइन ड्राइव देती है जहां आप अपने परिवार के साथ एक शानदार रोड-ट्रिप प्लान कर सकते हैं। अगर किसी एक स्पॉट को चुनना है तो तारकरली को चुनें।

ये एक क्रिस्टल क्लियर बीच है जहां का पानी कांच की तरह क्लियर है। इस अद्भुत बीच को देखकर आप यकीनन यही सोचेंगे कि आखिर यहां ज्यादा लोग क्यों नहीं आते। यहां आप पैरासेलिंग, बोट-राइड भी एन्जॉय कर सकते हैं। यहां कई बार डॉल्फिन भी दिखाई देती हैं। तारकरली का लोकल मार्केट शानदार है।

LOCATION

मुंबई से लगभग 500 किलोमीटर दूर है। ये एनएच 17 पर स्थित है।

SINQUERIM, GOA

गोवा में अगर आपको ऐसी बीच पर जाना है जहां कम लोग आते हैं तो ऑफ-सीजन (मई-सितंबर) में ही जाएं। वैसे अगर आप एक बीच लवर हैं तो ऑफ-सीजन में आपको वहां शैक्स नहीं मिलेंगे और हाय-टाइड के कारण आप स्विमिंग का आनंद भी नहीं उठा पाएंगे। तो सिंकेरिम बीच का रास्ता है जहां किसी भी मौसम में जाया जा सकता है। ज्यादातर लोग सिंकेरिम नहीं जाते।

शायद इसलिए कि वो मशहूर बीच कैंडोलिम के साए में दब-सी जाती है। सिंकेरिम बीच के पास ही सिंकेरिम गांव भी है। यहां से पैदल बीच पर जाकर सनसेट भी देखा जा सकता है. यहां डे-बेड्स और शैक्स भी हैं। आप यहां वॉटर-स्कूटर्स हायर कर सकते हैं और बोट राईड पर भी जा सकते हैं।

LOCATION

ये पणजी से नजदीक ही है, तकरीबन 16 किलोमीटर दूर है। लेकिन अगर आपको गोवा की टूरिस्ट लाइफ देखनी है तो कैंडोलिम ही जाएं। यहां पर दिसंबर में सनबर्न फेस्टिवल होता है और मशहूर फोर्ट अगुडा भी यहीं से देखा जा सकता है।

GOPALPUR ON SEA, ORISSA

अरेबियन सी को अनदेखा कर दूसरी तरफ चलें तो कम मशहूर लेकिन उड़ीसा का बेहद कीमती बीच गोपालपुर ऑन सी आएगा। ये बेहरामपुर से लगभग 16 किलोमीटर दूर है और बेहद खूबसूरत है। यह पहले के समय में, कलिंगा डायनेस्टी का एक महत्वपूर्ण ट्रेडिंग पोर्ट हुआ करता था। आज भी यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है जब कतार से यहां कलरफुल बोट्स खड़ी हुई दिखाई देती हैं।

दोपहर में आपको यहां मछुआरे काम पर से वापस आते हुए दिखाई देंगे। यहां सेलिंग और सर्फिंग भी की जा सकती है। इसके अलावा यहां का पुराना लाइटहाउज देखने लायक है जहां से दूर-दूर तक पानी ही दिखाई देता है। यह नजारा बेहद अद्भुत होता है।

LOCATION

भुबनेश्वर से गोपालपुर की ड्राइव बेहद खूबसूरत है और पहुंचने में दो घंटे लगते हैं।

AGATTI, LAKSHADWEEP

लक्ष्यद्वीप कैसे सबसे कम विजिटर्स वाला एरिया हो सकता है? ये बात समझ से बाहर है। शायद यहां के स्ट्रिक्ट टूरिज्म पॉलिसी इसकी वजह है जिसके कारण कुछ रिजॉर्ट्स भी यहां बंद हो गए हैं। या फिर ज्यादातर लोग वहां जाते हैं जहां भीड़ जाना पसंद करती है। लेकिन अगर आप आने वाली छुटि्टयों में कुछ अलग ट्राय करना चाहते हैं तो लक्ष्यद्वीप के अगत्ती बीच पर जाएं।

लक्ष्यद्वीप का टापू करीब पांच या छ किलोमीटर लम्बा है इसलिए आपको आसपास पूरा पानी ही दिखाई देगा। यहां वॉक करना मजेदार है क्योंकि आप देख पाएंगे यहाँ के लोकलाइट्स के घर जो अपनी कमाई के लिए नारियल की खेती पर निर्भर करते हैं। यहां आपका होटल बोट ट्रिप्स ऑर्गनाइज कर सकता है। इसके अलावा सेलिंग, वॉटर स्कीइंग जैसे अन्य वॉटर स्पोर्ट्स भी यहां देखे जा सकते हैं।

LOCATION

कोच्ची अगत्ती के लिए डाइरेक्ट उड़ान भर सकते हैं। यह रेल से भी पूरी तरह कनेक्टेड है।

VARKALA, KERELA

केरल की सभी बीचेस में से वरकला सबसे अलग है। यहां की अद्भुत टोपोग्रैफी शायद इसकी वजह हो सकती है। बीच के आसपास पहाड़ी है जिससे खूबसूरत सीनरी बन जाती है। ये क्लिफ्स यहां का खास जियोग्रैफिकल फीचर भी है। इन्हें वरकला फॉर्मेशन कहा जाता है। केरल की यह एकमात्र ऐसी बीच है जिसके आसपास पहाड़ी हैं। यही वजह भी इस बीच को खास बनाती है। यहां से करीब नौ किलोमीटर की दूरी पर है कप्पिल बीच। यह बीच भी बेहद खूबसूरत है और यहां भी कम ही लोग आते हैं।

LOCATION

यह बीच तिरुवनंतपुरम से 57 किलोमीटर दूर है।

 
 

Related Articles

Back to top button