राष्ट्रीय

ऑफिस में बोले ये झूठ तो मिल जाएगी तरक्की?

office1एजेन्सी/  ऑफिस में हर कोई चाहता है कि वो बॉस की गुड लिस्ट में हो और उसकी तरक्की होती रहे इसकी लिए लोग नए नए टिप्स ढ़ूढ़ते रहते हैं. कुछ लोगों को लगता कि वे बॉस की चमचागिरी करके ऐसा कर लेंगे और कुछ अपने काम पर विश्वास करके आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसे और कौन से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप आगे बढ़ सकते हैं. एक जो कि सबसे कामगर तरीका है झूठ बोलना- हालांकि झूठ बोलना बुरी आदतों में शुमार होता है लेकिन कभी कोई ऐसा झूठ जिससे किसी का नुकसान ना हो और आपका फायदा उससे जुड़ा हो, तो झूठ बोलने में कोई बुराई नहीं है. अपने ऑफिस में इस तरह के झूठ बोलें और खुद तो पाएंगे तरक्की के करीब.

अब हम आपको बताते हैं कि वो कैसे होगा. जैसे कि ऑफिस में एक बड़ा प्रोजेक्ट आपको सौंपा जा रहा है लेकिन आप इसके लिए तैयार नहीं हैं तो इस स्थिति में बॉस से झूठ बोल दें. अपने बॉस से बोल दें कि आप सब संभाल लेंगे. इसके बाद बहुत आराम से इस पर चर्चा करें कि आप क्या करने वाले है और कैसे करने वाले हैं.

किसी नई कंपनी में आपसे अपनी सैलरी से अपेक्षाएं पूछी जाएं तो उसे ज्यादा बताएं. झूठ में बोलने में कोई बुराई नहीं है. क्योंकि ये जरुरी है कि आप ज्यादा पैसे पर काम करें. हो सकता है लोग तैयार ना हो इतनी सैलरी के लिए लेकिन इससे आपका कॉफिडेंस दिखाई देगा और बाद में आप उनसे पूछें कि वो कितना दे सकते हैं इन नौकरी के लिए.

अपनी नौकरी से खुश नही हैं और बहुत त्रस्त हो गए हैं? लेकिन फिर भी किसी से इस बारे में जिक्र ना करें. बल्कि कहे कि आप बहुत खुश हैं इस नौकरी से. इस तरह का झूठ बोलने से दूसरों पर काम को लेकर एक नकारात्मकता नहीं फैलेगी और लोग मन से काम करेंगे.

जॉब इंटरव्यू के समय इंटरव्यू लेने वाला अगर आपसे आपके पिछले बॉस के बारे में सबसे बुरी बात पूछे तो आप झूठ बोल दें कि आपका बॉस बहुत अच्छा था और आपने उनसे बहुत कुछ सीखा है. क्योंकि नकारात्मकता किसी को कुछ नहीं देती और किसी के पीठ पीछे बात करने से कुछ हासिल नहीं होगा. बल्कि उसको ये बताने से कि पिछले बॉस से आपने बहुत कुछ सीखा है और यहां भी सीखना चाहते हैं एक अच्छा इंम्प्रेशन पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button