व्यापार

ऑयल कंपनियों से आज मिलेगी बड़ी खुशखबरी, 4 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल!

petrol-55d43ed92eed0_lनई दिल्ली। पेट्रोल कंपनिया की ओर से आज बड़ी खुशखबरी का ऐलान हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की मांग में कमी के अनुमान के बाद ऑयल कंपनियां आज पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा करेंगी और ग्राहकों को 3 से 4 रुपये प्रतिलीटर की राहत दे सकती हैं।
 
दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की ओर से तेल की मांग में कमी के अनुमान के बाद तेल की कीमत विश्व बाजार में 39 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं पिछले 15 दिन में कच्चा तेल करीब 11 फीसदी तक सस्ता हो चुका है।
 
कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का यह सात सालों का न्यूनतम स्तर है। विशेषज्ञों का मानना है कि वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में और गिरावट हो सकती है और यह शायद यह 20 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाए।
 
आपको बता दें कि मोदी सरकार के 18 महीनों में क्रूड ऑयल 57 प्रतिशत सस्ता हुआ लेकिन, इस दौरान सरकार की कमाई पेट्रोल पर 101 प्रतिशत और डीजल पर 200 प्रतिशत बढ़ी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सरकार ने पांच बार पेट्रोल-डीजल पर ड्यूटी बढ़ाई।
 
अब यदि केंद्र सरकार इस पर एक्साइज ड्यूटी नहीं बढ़ाती है तो ग्राहकों को तेल की कीमतों में तीन से चार रुपये तक की राहत मिल सकती है।

 

Related Articles

Back to top button