स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने फेकी सबसे तेज गेंद, स्पीड देखकर उड़े कमेंटेटर के होश

हमारे देश में क्रिकेट का खुमार छाया ही रहता हैं । समय समय पर भारतीय टीम में ऐसे कुछ जाबांज क्रिकेटर आये हैं जिनके शानदार खेल को देखकर देश में ही नही बल्कि विदेशो में भी उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ गयी । गेंदबाजी की बात करे तो टीम इंडिया में ऐसे भी कई गेंदबाज आये हैं जो विरोधी टीम को अकेले दम पर धाराशाई करने में अकेले ही सक्षम थे, जैसे कपिल देव, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ आदि । लेकिन गेंद की रफ्तार की बात करे तो भारत के गेंदबाजों की विश्व के अन्य गेंदबाजों से स्पीड थोडा कम ही रही है ।

लेकिन लगता हैं अब वह समय आ गया हैं जब भारतीय गेंदबाज ना केवल स्विंग से बल्कि अपनी स्पीड से भी विश्व को डरा देंगे । अधिकतर भारतीय गेंदबाजों की स्पीड 140 से 145 किलोमीटर प्रति घंटा रही हैं । हमारे देश में ऐसे बहुत ही कम गेंदबाज हुए हैं जिनकी स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड को छू पाई हैं । लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बोलिंग करते हुए एक भारतीय गेंदबाज ने ऐसी गेंद फेंकी जिसकी स्पीड देखकर कमेंटेटर भी हैरान रह गये ।

ये गेंदबाज कोई और नही बल्कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह लगातार 140 और 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे । तभी जसप्रीत बुमराह ने आठवे ओवर में मार्कस हैरिस को इतनी रफ्तार से गेंद डाली जिसकी स्पीड देखकर पूरी भारतीय टीम हैरान रह गयी ।

जसप्रीत बुमराह की इस गेंद की स्पीड 153.25 किलोमीटर प्रति घंटा थी । यह इस मैच की अब तक की सबसे तेज गेंद हैं । आपको बता दे की एडिलेड में हो रहे इस टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और किसी ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज ने अब तक जसप्रीत बुमराह जितनी तेज गेंद नही फेंकी हैं । जहाँ तक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करे तो विश्व क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अब भी पाकिस्तानी बॉलर शोएब अख्तर के पास हैं जिसको उन्होंने 2003 में 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की ररफ्तार से गेंद फेककर बनाया था । लेकिन जसप्रीत बुमराह की लगातार बढती स्पीड को देखकर लगता हैं अब शोएब का ये रिकॉर्ड ज्यादा दिन टिकने वाला नही हैं ।

Related Articles

Back to top button