अन्तर्राष्ट्रीय

ओसामा का बेटा हमजा बिन लादेन भी वैश्विक आतंकी घोषित

विदेश विभाग ने हमजा बिन लादेन को ‘विशेष रूप से नामित अंतरराष्ट्रीय आतंकी’ की सूची में डालने का आदेश दिया है।

06_01_2017-06laden

वाशिंगटन, अमेरिका ने आतंकियों की अपनी काली सूची में अलकायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम भी शामिल कर लिया है। 25 वर्षीय हमजा 2011 में अमेरिकी बलों द्वारा अपने पिता को मौत के घाट उतारे जाने के बाद से ही आतंकी संगठन अलकायदा के प्रचारक के रूप में सक्रिय हो गया था।

विदेश विभाग ने हमजा बिन लादेन को ‘विशेष रूप से नामित अंतरराष्ट्रीय आतंकी’ की सूची में डालने का आदेश दिया है। इसका अर्थ है कि अमेरिकी नागरिकों का उसके साथ किसी भी तरह से संबंध रखना प्रतिबंधित है। साथ ही अमेरिकी क्षेत्र में उसकी हर संपत्ति जब्त होगी।

पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर नेवी सील के छापे में मिले दस्तावेजों के अनुसार, हमजा ने सऊदी अरब में जन्मे अलकायदा सरगना को खुद को प्रशिक्षित करने के लिए पत्र लिखा था। पत्रों की जांच करने वाले सीआइए के एक विश्लेषक ने बताया कि यह पत्र जुलाई 2009 में लिखा गया था। उस समय हमजा और ओसामा ने एक-दूसरे को आठ वर्षो से नहीं देखा था।

ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अयमान अल-जवाहिरी ने आतंकी संगठन की कमान संभाली थी, लेकिन अपने समर्थकों के लिए हमजा ही ऑडियो टेप जारी करता रहा। कुछ महीने पहले ही उसने अमेरिका से अपने पिता की मौत का बदला लेने की धमकी वाला टेप जारी किया था।

Related Articles

Back to top button