उत्तराखंडराज्य

औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स को 12 करोड़ स्वीकृत

देहरादून: औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स के आयोजन को लेकर बजट की कमी दूर होने लगी है। सरकार ने 12 करोड़ एडवांस बजट देते हुए पर्यटन फंड से भी जरूरत के हिसाब से बजट खर्च करने की अनुमति दे दी है। पर्यटन विभाग ने अनुपूरक बजट मिलने के बाद सभी तैयारियां समय पर पूरी करने का दावा किया है।औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स को 12 करोड़ स्वीकृत

सैफ गेम्स 2011 के सफल आयोजन के बाद औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स के आयोजन पर सहमति बनी है। आयोजन में बजट और दूसरी अड़चनों के बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने इंटरनेशनल विंटर गेम्स 14 से 21 जनवरी तक कराने का शेड्यूल जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने भी मेजबानी मिलने के बाद पर्यटन विभाग को सक्रिय करते हुए औली में जरूरी सुविधाएं जुटाने के आदेश दिए हैं। 

इसके लिए पर्यटन विभाग को एडवांस बजट से औली में स्लोप, निर्माण कार्य, स्नो मेकिंग मशीन समेत अन्य मशीनों की मरम्मत व स्थापित करने, विंटर गेम्स में शामिल होने वाले खिलाडिय़ों की सुविधाएं जुटाने पर खर्च करने को कहा गया है। 

इसके अलावा स्की समेत अन्य उपकरण खरीदने के लिए पर्यटन विभाग के फंड व विधानसभा सत्र में स्वीकृत होने वाले सप्लीमेंट्री बजट खर्च करने का भरोसा दिया गया है। पर्यटन सचिव दिलीप जवालकर ने बताया कि औली में सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं।  विशेषज्ञों के अलावा गेम्स से जुड़ी समिति एवं अन्य कार्य किए जा रहे हैं। पर्यटन, जीएमवीएन और जनपद चमोली समन्वय के साथ इस आयोजन में जुटा हुआ है। 

स्नो मेकिंग मशीन का अनुबंध 

पर्यटन सचिव का कहना है कि फ्रांस की कंपनी के साथ खराब पड़ी स्नो मेकिंग मशीन ठीक करने का अनुबंध हो गया है। इस पर करीब पांच करोड़ रुपये खर्च आ रहा है। बर्फ न पड़ने पर मशीन से औली में बर्फबारी कराई जाएगी। 2011 के बाद मशीन का रख-रखाव न होने से यह पूरी तरह से खराब पड़ी हुई है। इस मामले में पिछले दिनों दून आए फ्रांस के एम्बेस्डर से भी चर्चा हुई है। 

डीएम की अध्यक्षता में बनेंगी समिति 

औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स के आयोजन को लेकर चमोली के डीएम को समितियों का गठन के निर्देश दिए गए हैं। स्वयं नौ व 10 दिसंबर को पर्यटन सचिव औली में कामों की समीक्षा करेंगे। दिसंबर अंत तक सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। 

विंटर ओलंपिक का होगा चयन 

औली में इंटरनेशनल विंटर गेम्स में शामिल प्रतिभागियों का 2018 में दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों के लिए चयन होगा। इसके लिए पहले एफआइएस गेम्स में शामिल होना जरूरी है। 

इन खेलों का आयोजन तय 

औली में विश्व स्तरीय स्लोप व स्कीइंग खेलों की पर्याप्त संभावना है। ऐसे में सीनियर, जूनियर और ओपन वर्ग में इंटरनेशनल स्तर पर अल्पाइन स्कीइंग, बायथलॉन बॉब्स्लेड, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, कर्लिंग, फिगर स्केटिंग, फ्रीस्टाइल स्कीइंग, ल्यूज, नॉर्डिक कंबाइंड, शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग खेलों का आयोजन होगा। स्केटिंग दून में कराई जानी है।

Related Articles

Back to top button