टॉप न्यूज़व्यापार

कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्या हैं आज के भाव

नई दिल्ली: क्रूड ऑयल की कीमतों में गुरुवार को बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कुछ यूरोपीय देशों और अमेरिकी शहरों ने कोरोना वायरस के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को कम करने की दिशा में कदम उठाए हैं, जिससे मांग में थोड़ी तेजी आने के आसार हैं। दुनिया भर में औद्योगिक गतिविधियों के बाधित रहने के कारण इस समय कच्चे तेल की कीमतें भारी दबाव में हैं। मोटे तौर पर देखें तो कच्चे तेल की मांग में करीब 30 फीसद की गिरावट आई है। इसके चलते ही प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने एक करोड़ बैरल प्रति दिन की उत्पादन कटैती का फैसला लिया था।

गुरुवार सुबह WTI क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड ऑयल दोनों के ही फ्यूचर भाव में तेजी देखने को मिल रही है। WTI क्रूड ऑयल का वायदा भाव गुरुवार सुबह 12.55 फीसद या 1.89 डॉलर की बढ़त के साथ 17.02 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव गुरुवार सुबह 7.88 फीसद या 1.93 डॉलर की बढ़त के साथ 26.17 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

ऑयल इंडस्ट्री इस समय मांग में गिरावट के साथ ही स्टोरेज की कमी से भी जूझ रही है। हाल ही में मई वायदा की यूएस WTI क्रूड की कीमत शून्य से 37.63 डॉलर नीचे चली गई। इसके बाद ब्रेंट ऑयल भी दो दशकों के निचले स्तर पर चला गया था। कच्चे तेल का वैश्विक भंडार इस समय अपनी सीमा तक भर गया है।

देश के बड़े महानगरों में अभी भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें यथावत ही बनी हुई है। देश के बड़े महानगरों में 14 मार्च से ही पेट्रोल-डीजल के भाव यथावत चले आ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई बड़े शहरों में गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल अपनी पुराने कीमत पर ही मिल रहा है। गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

कोलकाता की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल गुरुवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button