टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

कच्छ में सेना की नाव पलटने से छह जवान डूबे, BSF ने बचाई सभी की जान

भुज: कच्छ के कोरी क्रीक इलाके में कच्छ सीमा पर सोमवार को बीएसएफ के गश्ती दल ने भारतीय सेना के जवानों को डूबने से बचाया। नियमित सैन्य अभ्यास करते समय समुद्र में अचानक उछाल के कारण सेना की पेट्रोलिंग नाव पलट गई। नतीजतन, नाव पर सवार छह सैनिक डूबने लगे।

सीमा पर लगातार अलर्ट पर रहने वाले बीएसएफ जवानों को हादसे की जानकारी मिली। स्पीड बोट से वे तत्काल मदद के लिए पहुंचे और सभी जवानों को सुरक्षित बाहर निकाला। सभी जवानों को बचाकर लकी नाला के किनारे ले जाया गया। यहां से अस्पताल पहुंचाया गया। बीएसएफ टीम द्वारा की गई इस त्वरित कार्रवाई के बाद उन्हें नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। गुजरात बीबीएसएफ के महानिरीक्षक ने कार्य की सराहना करते हुए बचाओ दल के निरीक्षक संदीपन को 2,000 रुपये और बल के प्रत्येक कर्मचारी को और 1,000 रुपये के पुरस्कार की घोषणा की।

गौरतलब है कि चार साल पहले लकी नाला में बीएसएफ कमांडो की ट्रेनिंग के दौरान दो जवान शहीद हो गए थे। इस तरह की दुर्घटना लगातार होती रही है। इन घटनाओं की जांच के बाद माना जा रहा है कि समुद्र के उबड़-खाबड़ होने के कारण गश्त में सावधानी बरतने की अत्यधिक जरूरत है। साथ ही पेट्रोलिंग में इस्तेमाल होने वाली स्पीड बोट वजन में हल्की होती है। पानी का एक बड़ा छींटा उसे नुकसान पहुंचा सकता है। रविवार को ऐसा ही हादसा हो गया।

Related Articles

Back to top button