International News - अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

कभी भी भारत को धोखा दे सकता है चीन, डोकलाम पर फिर जमा होने लगी चीनी सेना

ड्रैगन एक बार फिर से भारत को धोखा दे रहा है. हाल ही में डोकलाम पर चले लंबे विवाद के बाद चीन की सेना पीछे हट गई थी, लेकिन अब वह अपना वादा तोड़ रही है. चीन ने डोकलाम पर अपनी सेना का जमावड़ा शुरू कर दिया है. लिहाजा डोकलाम मामले पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है.

73 दिन तक चले डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों ने अपनी-अपनी सेनाओं को वापस बुला लिया था, लेकिन खबर है कि भारत के पीछे हटते ही डोकलाम में चीनी सेना का जमा होना शुरू हो गया है. आशंका ऐसी भी जताई जा रही है कि चीन फिर से वहां सड़क निर्माण का काम शुरु कर सकता है.

अगर ऐसा हुआ तो ये भारत के साथ बड़ा धोखा होगा. मालूम हो कि डोकलाम भूटान की जमीन पर आता है और चीन इस पर कब्जा करना चाहता है. यहां से मुख्य भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों को जोड़ने वाला हिस्सा चीन के बेहद करीब आ जाएगा, जो भारत के लिए चिंता की बात है.

डोकलाम ट्राइजंक्शन से थोड़ी ही दूरी पर जमा हुए 500 चीनी सैनिक

डोकलाम के नजदीक चीनी सेना की हलचल फिर से शुरू होने से दोनों देश एक बार फिर से आमने-सामने आ सकते हैं. चुंबी घाटी पर चीनी सैनिक पहले से ही मौजूद थे. अब खबर ये है कि इन चीनी सैनिकों की तादाद तेजी से बढ़ाई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक डोकलाम ट्राइजंक्शन पर जिस जगह पिछली बार विवाद हुआ था, वहां से थोड़ी ही दूरी पर करीब 500 चीनी सैनिक जमा हैं.

फिर से सड़क बनाने का काम शुरू कर सकता है चीन

सूत्रों का यह भी दावा है कि चीनी सैनिकों ने फिर से सड़क निर्माण का काम शुरू करवा दिया है. यह जगह भारत के चिकन नेक कॉरिडोर के बेहद करीब है और पहले भी यहीं पर चीनी सेना सड़क बनवा रही थी, जिसे भारतीय सेना ने रुकवा दिया था. इसके बाद डोकलाम में दोनों देशों की सेना के बीच लंबी तनातनी हुई थी.

राहुल गांधी ने मोदी पर साधा निशाना

मामले को लेकर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त हमला बोला है. शुक्रवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मोदी जी, अगर आपको अपनी तारीफ से फुर्सत मिल रही हो, तो क्या इसे समझ सकते हैं? राहुल ने ये ट्वीट एक खबर को शेयर करते हुए किया. इसमें कहा गया है कि डोकलाम पर अभी भी 500 से ज्यादा चीनी सैनिक तैनात हैं.

चीनी राष्ट्रपति को फिर झूला झुलाएंगे पीएम मोदीः कपिल सिब्बल

इसके अलावा कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी पीएम मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि डोकलाम में क्या हो रहा है? चीन फिर सक्रिय हो गया है. आपने तो कहा था कि मामला खत्म हो गया है. हमारी चिकन नेक में चीन अपना बल बढ़ाए जा रहा है और आप कह रहे थे कि आपकी चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात अच्छी रही. तो क्या फिर बुलाएंगे झूला झुलाने के लिए.

पाकिस्तान ने भी ऐसे ही की थी धोखा देने की कोशिश

चीन की यह चाल वैसी ही है, जैसी पाकिस्तान ने करगिल में भारत को धोखा देने की कोशिश के लिए की थी. जब बर्फ गिरने के बाद दोनों देश की सेनाएं अपनी पोस्ट से नीचे आईं, तो उसने कब्जा करने की कोशिश की. यहां भी बातचीत के बाद चीन डोकलाम पर कब्जा करने की कोशिश में लगा हुआ है.

Related Articles

Back to top button