स्पोर्ट्स

कमिंस की बाउंसर पर बेहोश होने वाले करुणारत्ने फिट घोषित

श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को बल्लेबाजी की और इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया. यह अनुभवी सलामी बल्लेबाज शनिवार को जब 46 रन पर खेल रहा था तब पैट कमिंस की उठती हुई गेंद उनकी गर्दन के पास लगी थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को कहा कि ‘श्रीलंका क्रिकेट ने उन्हें खेलने के लिए अनुमति दे दी है. उन्होंने कहा है कि यह मस्तिष्काघात का मामला नहीं है.’

इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट ने सुबह ट्वीट करके कहा था कि करुणारत्ने को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, क्योंकि जांच से पता चला है कि सभी परिणाम सामान्य हैं. श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को कैनबरा टेस्ट के दूसरे दिन टी-ब्रेक के बाद आखिरी सेशन में पैट कमिंस की तेज बाउंसर सीधे हैलमेट के पिछले हिस्से पर जा लगी.

बाउंसर गेंद लगते ही करुणारत्ने मैदान पर ही गिर गए, जिसके बाद मैदान पर अफरा-तफरी मच गई. इस घटना को देख ऑस्ट्रेलियाई और श्रीलंकाई खेमा दोनों भयभीत हो गए. श्रीलंकाई पारी के 31वें ओवर में पैट कमिंस गेंदबाजी करने के लिए आए. कमिंस ने इस ओवर में 142 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से एक बाउंसर गेंद फेंकी जो सीधे बल्लेबाजी कर रहे करुणारत्ने के हैलमेट के पिछले हिस्से पर जा लगी.

आपको बता दें कि दिमुथ करूणारत्ने के वाकये ने फिल ह्यूज के हादसे की यादें ताजा कर दी. 27 नवंबर 2014 को फिल ह्यूज की असमय मौत से पूरा क्रिकेट जगत शोक में डूब गया था. सिडनी में एक घरेलू मैच के दौरान घायल हुए ह्यूज ने अपने 26वें जन्मदिन से तीन दिन पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया था. शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी मैच में साउथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेल रहे फिल ह्यूज 25 नवंबर को न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज सीन एबॉट की बाउंसर को हुक करने की कोशिश में बुरी तरह चोटिल हो गए.

गेंद उनके हेलमेट के निचले हिस्से में सिर से टकराई. उस वक्त ह्यूज 63 रन बनाकर खेल रहे थे. घायल ह्यूज को स्ट्रेचर पर मैदान से ले जाना पड़ा था. उन्हें कोमा की हालत में सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया. ह्यूज की आपात सर्जरी भी कराई गई थी, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. 3 दिसंबर को गृहनगर मैक्सविल में ह्यूज की अंत्येष्टि हुई. ह्यूज ने 26 टेस्ट मैचों में 32.65 की औसत से 1535 रन बनाए थे.टेस्ट मैचों में उन्होंने तीन शतक और सात अर्धशतक लगाए. ह्यूज ने 25 वनडे मैचों में दो शतक और चार अर्धशतक की मदद से 35.91 की औसत से 826 रन बनाए.

Related Articles

Back to top button