राष्ट्रीय

कश्मीर में हिंसा भड़काने में पाकिस्तान का हाथ

pakistanनई दिल्ली : कश्‍मीर घाटी में गिरफ्तार लश्कर आतंकी बहादुर अली उर्फ सैफुल्ला ने कश्मीर में आग भड़काने की पाकिस्तान की करतूतों का बड़ा पर्दाफाश किया है। बहादुर अली ने नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) से पूछताछ में बताया है कि उसे आतंकियों की टीम केसाथ कश्मीर के नाजुक हालात को और बिगाडने के लिए भेजा गया था। हिजबुल मुजाहिद्दीन आतंकी बुरहान बानी की मौत केबाद पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के आल्फा-3 कोड नेम वाले कंट्रोल रुम से आग में घी डालने की निर्देश जारी किया गया। अली के मुताबिक उसे प्रदर्शनकारियों की भीड़ में शामिल होकर सुरक्षा बल पर पत्थर केबजाए ग्रेनेड बम से हमला करने को कहा गया था। घाटी में फैली हिंसा के कारणों की जांच में जुटे एनआईए को मिले इन्हीं सबूतों के आधार पर विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को बुलाकर आपत्ति जताई थी। भारत के इस कदम पर तिलमिलाए पाकिस्तान ने बुधवार को कई भारत विरोधी बयान दिया है।
एनआईए के आईजी संजीव सिंह ने बुधवार को बहादुर सिंह वीडिओ और उसकेबयान को सार्वजनिक कर पाकिस्तान को आईना दिखा दिया। संजीव सिंह ने बताया कि एनआईए घाटी में पाक समर्थित आतंकियों और उसकी नापाक कोशिशों की जांच में जुटी है। संजीव सिंह के मुताबिक बहादुर लाहौर का रहने वाला है और पंजाबी बोलता है। उसे 25 जुलाई को कश्मीर के हंडवाड़ा केगिरफ्तार किया गया था। इस कार्रवाई में बहादुर काचार साथी मारा गया। बहादुर केमुताबिक उसके साथ करीब 30 पाकिस्तानी लड़कों को पीओकेकेकैंप में ट्रैनिंग दी गई थी। ट्रेनिंग देने वालों में पाक सेना केलोग भी थे जो सादे कपड़ों में रहते थे। सीमा पार करने से पहले उसे कई कोड दिए गए थे। पीओके के कंट्रोल रुम से वह कोड केजरिए ही संदेशों का आदान प्रदान किया करता था। उसने करीब 15 लड़कों केसाथ सीमा पार किया था।
8 जुलाई को बुरहान की एनकाउंटर में हुई मौत के बाद उसे कोडेड संदेश मिला कि उसके पांच और साथी सेना को चकमा देकर सीमा पार कर चुकेहैं। उन सभी को प्रदर्शनकारियों की भीड में शामिल कर ऐसा काम करना है ताकि घाटी में हिंसी की आग जबरदस्त तरीकेके भड़क जाए। उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि बहादुर अली खुफिया एजेंसी रॉ के चल रहे आपरेशन केफंदे में आ फंसा। यह एक बड़ी मछली है जिसने पाकिस्तान की करतूतों और नए हथकंडों का खुलासा हुआ है। अब यह बात साफ हैकि घाटी की हिंसा स्थानीय समस्या केज्यादा पाकिस्तान की करतूतों का नतीजा है।

Related Articles

Back to top button