International News - अन्तर्राष्ट्रीय

कांगों: आतंकवादियों ने किया नरसंहार, 15 नागरिकों की हत्या

किन्सहासा । कांगो में इस्लामिक आतंकवादियों ने पूर्वी कांगो में रात भर में कम से कम 15 लोगों की हत्या कर दी। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि यह नरसंहार सेना द्वारा पिछले महीने विद्रोहियों के खिलाफ एक बड़ा हमला का जवाब हो सकता है।

अल जजीरा ने स्थानीय अधिकारी के हवाले से शनिवार को कहा कि, कुछ संदिग्ध आतंकवादियों ने बीती रात पूर्वी कांगों में 15 नागरिकों की हत्या कर दी। यह हमला एमबाउ गांव के पास हुआ।

बता दें, कांगो की सेना ने 30 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के साथ मिलकर अपने इस अभियान की शुरुआत की, जिसका मकसद युगांडा सीमा के पास घने जंगलों से संबद्ध डेमोक्रेटिक फोर्सेस (ADF) के लड़ाकों को जड़ से ख़त्म करने के लिए किया गया था।

जैसा कि एडीएफ के खिलाफ पिछले सैन्य अभियानों के दौरान हुआ था, स्थानीय नागरिक समाज कार्यकर्ताओं के अनुसार, इसके लड़ाकों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पिछले हफ्ते से 40 से अधिक नागरिकों की हत्या की है।

एडीएफ पर सरकार द्वारा दोषी ठहराए गए हमलों में 2014 के बाद से कांगों में सैकड़ों नागरिकों की मौत हुई है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को और आसपास के गांव मकाऊ में हमले किए गए थे। आठ पीड़ितों में से एक अकेले परिवार के छह सदस्य थे। अधिकारियों ने कहा कि पास के जंगल में रहने वाले एक पैगी जातीय समूह के सात सदस्य भी मारे गए। उनके शव बंधे हुए पाए गए और उनके गले काट दिए गए थे।

नजदीकी शहर बेनी में क्षेत्रीय प्रशासक डोनी किबवाना ने कहा कि विद्रोहियों ने आबादी के बीच भ्रम और दहशत फैलाने के लिए नागरिकों पर हमला कर रहे हैं। एमबाउ के निवासियों ने कहा कि इसने जवाब देने के लिए पास के सैनिकों के लिए कई घंटे का समय लिया, क्षेत्र में हमलों के बाद एक आम शिकायत।सेना के अधिकारी तुरंत टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

Related Articles

Back to top button