व्यापार

कारोबारी ने बैंक से परेशान होकर की शिकायत, निर्मला सीतारमण ने उठाया ये कदम

केंद्र सरकार लगातार कारोबारियों की मदद के लिए उनकी सहायता करती रहती है। छोटे कारोबारियों के लिए नई योजनाएं बनाने के अतिरिक्त सरकार कारोबार सुगमता बढ़ाने के लिए भी प्रयास करती है। इसका पता चलता है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के एक ट्वीट से, जब उन्होंने एक कारोबारी द्वारा मदद मांगने पर उनकी सहायता के लिए भरोसा दिया।

वित्त मंत्री मांगी माफी
दरअसल, एक छोटे कारोबारी संजय पटेल ने बैंक से परेशान होकर निर्मला सीतारमण को टैग करते हुए ट्विटर पर उनसे मदद मांगी। उनके ट्वीट के बाद वित्त मंत्री ने कारोबारी को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी और उन्हें तुरंत मदद का भरोसा दिया।

छोटे कारोबारी संजय पटेल ने 13 फरवरी को वित्त मंत्री को अपने ट्वीट में टैग किया और बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया उनके घर के कागजात नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि वह चार महीने पहले ही लोन का पेमेंट कर चुके हैं। आगे उन्होंने लिखा कि, ‘अपने कारोबार को मुश्किल हालात से उबारने को उन्होंने अपनी पर्सनल प्रॉपर्टी तक बेच दी। हमारी मदद कीजिए। हमारी फैक्ट्री की काफी वैल्यू है।’

इसके बाद वित्त मंत्री ने जवाब दिया कि, ‘जानकर दुख हुआ और वित्त मंत्रालय इस बारे में आपसे बात करेगा।’
कारोबार सुगमता रैंकिंग में 63वें स्थान पर भारत
सरकार देश में छोटे कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है। बता दें कि विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग 2020 में भारत ने कारोबार सुगमता के मामले में 14 पायदान की छलांग लगाई थी। इस सूची में भारत का 63वें स्थान है। वहीं सऊदी अरब 62वें और यूक्रेन 64वें पायदान पर है। इस सूची में किसी भी देश को चार प्रमुख क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए रैंक दी जाती है।

Related Articles

Back to top button