फीचर्डराष्ट्रीयव्यापार

किसानों को नहीं मिल रहा वाजिब दाम, नीतीश कुमार ने PM मोदी पर साधा निशाना

नई दिल्ली : एक ओर धीरे धीरे किसान आंदोलन धीरे धीरे देशव्यापी बनने की ओर अग्रसर है,वहीं दूसरी ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसान आंदोलनों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा ओर कहा कि किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल रहा है. किसानों की उपज के लिए अपर्याप्त और कम खरीद मूल्य वर्तमान कृषि संकट का कारण है.

ये भी पढ़ें: MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

किसानों को नहीं मिल रहा वाजिब दाम, नीतीश कुमार ने PM मोदी पर साधा निशानाबता दें कि नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि कर्ज माफी अकेला समाधान नहीं है. अलग-अलग जगहों पर अलग समस्या हैं. कहीं किसानों की लागत बढ़ गई है और उत्पादन मूल्य में वृद्धि नहीं हो रही है. आपने इस मौके पर मोदीजी को चुनाव के समय उनके द्वारा लागत पर 50 प्रतिशत जोड़कर समर्थन मूल्य दिए जाने की घोषणा का भी स्मरण दिलाया. आपने जीएम सीड को लेकर केंद्र को पत्र लिखने का भी जिक्र किया.

ये भी पढ़ें: पहली नजर में ही इस क्रिकेटर को BAR गर्ल से हो गया था प्यार

उल्लेखनीय है कि बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में किसान कर्ज नहीं लेते हैं जिस किसान ने कर्ज नही लिया वो संकट में नहीं है. कृषि का लागत मूल्य बढ़ रहा है और उत्पादन मूल्य कम हो रहा है. ये सबसे बड़ी समस्या है. आपने जाट, मराठा और पाटीदार आरक्षण की मांग को कृषि से जोड़ते हुए कहा कि इसके पीछे मुख्य कारण कृषि संकट ही है. एमपी ओर महाराष्ट्र के बाद किसान आंदोलन अब पंजाब ओर कर्नाटक भी पहुँच गया है.

Related Articles

Back to top button