फीचर्डराष्ट्रीय

किसान आंदोलन: मंदसौर जा रहे राहुल गांधी हिरासत में

नई दिल्ली/भोपाल: मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में 5 किसानों की मौत के बाद पूरे प्रदेश में किसानों के बीच जबरदस्त आक्रोश है. प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच खरगौन, धार, इंदौर, सीहोर एवं उज्जैन सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पथराव किया. इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने मंदसौर के लिए रवाना हुए, हालांकि जिला प्रशासन ने राहुल के विमान को वहां लैंड करने की इजाजत नहीं दी. उसके बाद वह पहले उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से सड़क के रास्ते मध्य प्रदेश के रवाना हुए. फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष बीच रास्ते में कार छोड़ कर बाइक से दूसरे मार्ग से मंदसौर के लिए निकल गए. लेकिन उन्हें नीमच के नयागांव सीमा पर पुलिस ने जबरन नियम तोड़ने के आरोप में हिरासत ले लिया. राहुल को गेस्ट हाउस में रखा गया है. राहुल ने कहा, मुझे बिना कारण बताए हिरासत में लिया गया है. पीएम गरीबों को सिर्फ गोलियां मिल रही है. पीएम ने अमीरों का कर्ज माफ किया. पुलिस ने कई कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया. स्थिति के मद्देनजर केंद्र ने हिंसाग्रस्त राज्य में आरएएफ के 1100 जवानों को भेजा है जहां किसान ऋण माफी एवं फसलों की बेहतर कीमतों के लिए आंदोलन कर रहे हैं.

बीच रास्ते में कार छोड़कर राहुल गांधी बाइक से मंदसौर रवाना
मध्य प्रदेश में मंदसौर में किसान आन्दोलन में मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने के लिए उदयपुर से सड़क मार्ग से रवाना हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बीच रास्ते में कार छोड़ कर बाइक से दूसरे मार्ग से मंदसौर के लिए निकल गए. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के करीबी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राहुल निम्बाहेडा के नजदीक कार को छोड़कर बाइक पर बैठकर मंदसौर के लिए दूसरे मार्ग से रवाना हो गए. राहुल बाइक के पीछे बैठे है. इस दौरान पुलिसकर्मियों की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से हल्की झडप भी हुई. उदयपुर के पुलिस महानिरीक्षक आनंद श्रीवास्तव ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल के बाइक से मंदसौर के लिए रवाना होने की पुष्टि की है.
हटाए गए एसपी और डीएम
उधर मध्य प्रदेश सरकार ने मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह और एस पी ओपी त्रिपाठी का तबादला कर दिया है. हिंसा प्रभावित मंदसौर में आरएएफ की टुकड़ी तैनात की गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह का तबादला करके उन्हें उप सचिव मंत्रालय नियुक्त किया गया है, सिंह के स्थान पर ओपी श्रीवास्तव को कलेक्टर नियुक्त किया गया है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने मंदसौर के पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी का भी तबादला कर दिया है और उनके स्थान पर मनोज कुमार सिंह की नियुक्ति की गई है.
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज सुबह उदयपुर पहुंचे और फिर मंदसौर के लिए रवाना हो गए. कांग्रेस सूत्रों बताया कि राहुल गांधी मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन में मारे गये लोगों के परिजनों से मिलने के लिए उदयपुर होते हुए मंदसौर जाने के लिए उदयपुर पहुंचे हैं. उन्होंने बताया कि राहुल गांधी सड़क मार्ग से मंदसौर के लिए रवाना हो गये हैं. हवाई अडडे पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट समेत सैंकेड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी कुछ समय डबोक हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कार्यकर्ताओं से मिले और बाद में सड़क मार्ग से मंदसौर के लिए रवाना हो गए.

Related Articles

Back to top button