जीवनशैली

खुलासा: इस एक्सरसाइज से सबसे जल्दी घटेगा आपका वजन

आपका समय बहुत कीमती है और लिमिटेड भी. तो जब बात आती है एक्सरसाइज और वर्कआउट करने की तो आपके दिमाग में कई सारे सवाल आने लगते हैं. कोई किसी एक्सरसाइज को बेस्ट बताता है तो कोई किसी और को. तो फिर किस एक्सरसाइज से सबसे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है?

वैज्ञानिकों ने तरह-तरह की एक्सरसाइज में लगने वाली एनर्जी पर स्टडी की है और उन्होंने नतीजा भी निकाला है कि कैलोरीज बर्न करने के लिए सबसे बेस्ट वर्कआउट कौन सा है?

लुसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक्सरसाइज रिसर्चर डॉ. टिम चर्च कहते हैं- हमें हमेशा एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि हम जितनी ज्यादा मसल्स का इस्तेमाल करेंगे और जितनी लंबे समय तक उन मसल्स पर जोर देंगे, उतनी ही ज्यादा एनर्जी बर्न होगी. इसलिए कैलोरी बर्न की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको ऐसी एक्सरसाइज करने की जरूरत है जिसमें हाई इंटेसिटी लेवल पर अपर बॉडी और लोवर बॉडी की मसल दोनों ऐक्टिव हों.

लोगों के बीच काफी लोकप्रिय वर्कआउट है- क्रॉसफिट जिसे Cindy भी कहा जाता है. वैज्ञानिकों ने इस पर भी स्टडी की. इस एक्सरसाइज में व्यक्ति पुल-अप्स, पुश-अप्स और स्क्वैट्स के कई राउंड करता है.

रिसर्चरों ने पाया कि इस एक्सरसाइज में प्रति मिनट 13 कैलोरीज बर्न होती है. यह वर्कआउट 20 मिनट तक किया जाता है, इसलिए औसतन कुल 260 कैलोरीज बर्न हो जाती हैं. ताबाता रिसर्च से पता चलता है कि इन वर्कआउट में से एक 4 मिनट के ट्रेनिंग ब्लॉक्स में मैक्सिमम इंटेसिटी बाउट्स ऑफ रेसिस्टेंस और एरोबिक ट्रेनिंग शामिल होता है जिसमें 20 मिनट में 280 कैलोरीज बर्न होती हैं.

प्रति मिनट कैलोरी बर्न का यह औसत पारंपरिक एक्सरसाइज की तुलना में बहुत ज्यादा है. 20 मिनट के वर्कआउट के दौरान कुछ लोगों ने 360 कैलोरीज यानी प्रति मिनट 18 से 20 कैलोरीज तक बर्न की.

ताबाता स्टडी के लेखक जॉन पोरकरी ने कहा, हालांकि एक मिनट में बर्न कैलोरी के आधार पर ही वर्कआउट एनर्जी का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है. ट्रेनिंग में व्यक्ति कुल कितना समय देता है और वह वर्कआउट कितनी शिद्दत के साथ कर रहा है, ये भी मायने रखता है.

वह कहते हैं, अगर आपके पास वक्त की कमी है तो फिर आपके लिए हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) सबसे बढ़िया विकल्प है. लेकिन कई लोग इस ट्रेनिंग में सहज महसूस नहीं करते हैं या इसे कर ही नहीं पाते हैं.

सबसे अच्छा तरीका है कि लोग वह एक्सरसाइज करें जो उनके लिए बेहतर हो. जो लोग ज्यादा एनर्जी की खपत वाली एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, वे लंबे समय तक चलने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं, जैसे- रनिंग

अमेरिकन काउंसिल के ऑनलाइन कैलोरी एस्टिमेटर के मुताबिक, 115 पाउंड वजनी इंसान धीमी या मध्यम गति से 30 मिनट दौड़कर 260 कैलोरी बर्न कर सकता है, जबकि क्रॉस फिट करने वाले लोग इतनी कैलोरी 20 मिनट में बर्न कर सकते हैं. अगर आप तेज गति से दौड़े तो और भी ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. यानी दोनों ही एक्सरसाइज के बीच के फर्क को कम किया जा सकता है.

वर्कआउट की इंटेसिटी कितनी है, केवल यह मायने नहीं रखता है बल्कि आप इसे कितनी देर तक करते हैं, इसे भी ध्यान में रखना जरूरी है. तो अगर आप ज्यादा से ज्यादा एनर्जी खर्च करना चाहते हैं तो आप एक हाई इंटेसिटी की एक्सरसाइज को चुनिए और ज्यादा समय तक करिए.

अधिकतर लोग रनिंग पसंद करते हैं. कुछ लोग फास्ट सायकलिंग और कुछ लोग ताबाता को प्राथमिकता देते हैं. रिसर्च यह सुझाव देती है कि अगर आप समय और इंटेसिटी को ध्यान में रखें तो ये सभी एक्सरसाइज थोड़ा कम या ज्यादा, पर असरदार हैं.

चर्च कहते हैं, कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे बेस्ट वर्कआउट वह है जो आप करना चाहते हैं, जिसे आप वास्तव में करते हैं. आप भले ही सबसे मुश्किल और ज्यादा कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज करना शुरू कर दें लेकिन आप अगर इसे लंबे समय या नियमित तौर पर नहीं करेंगे तो फिर इससे भी कोई फायदा नहीं होने वाला है.

Related Articles

Back to top button