टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

कुछ देर में हो जाएगा फैसला, कन्हैया को बेल होगी या जेल

jnu-56c4579ded558_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/ जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने व देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के बेल पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। यह सुनवाई अब से थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी।

बता दें कि कन्हैया ने कल सुप्रीम कोर्ट में अपने जमानत की याचिका डाली थी क्योंकि उसे पटियाला हाउस कोर्ट में अपनी जान को लेकर खतरा है।

पटियाला हाउस कोर्ट में दो-दो बार उस पर पेशी के दौरान हमले हो चुके हैं इसलिए वो नहीं चाहता कि उस पर फिर से हमले हों। यही वजह है कि उसने अपनी जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली है। जबकि उसका केस पटियाला हाउस कोर्ट में चल रहा है।

कन्हैया मामले की गंभीरता व असाधारणता को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ही उसकी जमानत याचिका पर विचार करेगा। जानकारी के अनुसार कन्हैया की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में राजू रामचंद्र केस लड़ रहे हैं।

पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के दौरान दोनों बार कन्हैया पर जिस तरह हमला किया गया उसी को आधार बनाकर कन्हैया ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी जमानत याचिका में कहा कि वो बेगुनाह है।

उसका कहना था कि कोर्ट ने उसे दोषी साबित नहीं किया है, फिर भी कोर्ट परिसर में मौजूद भीड़ उसे इस तरह मारने के लिए तैयार थी, जैसे वो दोषी साबित हो चुका हो। ऐसे में उसने संभावना जताई है कि जेल में भी उस पर हमले हो सकते हैं।

इसके साथ ही कन्हैया ने अपनी याचिका में ये भी कहा है कि पुलिस को अब उसकी हिरासत की जरूरत नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उसके खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिले हैं, इसलिए उसे जमानत दी जानी चाहिए।

इससे पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर ये कह चुके हैं कि वो कन्हैया की जमानत का विरोध नहीं करेंगे। हालांकि कल यानी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में एक वकील ने कहा कि पुलिस पर जमानत का विरोध न करने का दबाव बनाया जा रहा है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में किसी को भी कोई बयान देने में पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट आज को पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया की पेशी के दौरान हुई घटनाओं पर भी सुनवाई करेगा। अदालत ने कन्हैया और जेएनयू से जुड़े लोगों की पिटाई और मीडिया से बदसलूकी को गंभीरता से लेते हुए 6 वरिष्ठ वकीलों की टीम को वहां भेजकर स्थिति के बारे में जानकारी लेने को कहा था।

आज सुप्रीम कोर्ट वकीलों की टीम, दिल्ली हाईकोर्ट और दिल्ली पुलिस की तरफ से इस मामले पर जमा की गई रिपोर्टों पर सुनवाई करेगा।

Related Articles

Back to top button