International News - अन्तर्राष्ट्रीय

कुवैत में पाक समेत पांच मुस्‍लिम बहुल देशों के वीजा पर प्रतिबंध

अमेरिका में मुस्‍लिम देशों को प्रतिबंधित किए जाने के बाद अब कुवैत ने पाक समेत 5 मुस्‍लिम देशों के लिए वीजा पर बैन लगा दिया है।

मास्को। अमेरिका में नये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सात मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाया और अब कुवैत ने सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इरान मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया निरस्त कर दिया है।

स्पूतनिक न्यूज के अनुसार, उपरोक्त देशों से होने वाले पर्यटन, व्यापार और पर्यटक वीजा पर कुवैत में रोक लगा दिया गया है।

कुवैत की सरकार ने प्रतिबंधित पांच देशों से आने वाले शरणार्थियों को वीजा आवेदन से मना कर दिया है। कुवैत की ओर से यह प्रतिबंध इस्लामिक आतंकियों के संभावित प्रवेश को देखते हुए लगाया गया है।

बता दें कि 2015 में आतंकियों ने शिया मस्जिद पर बमबारी की थी जिसमें कुवैत के 27 नागरिक मारे गए थे। 2016 के एक सर्वे ने कुवैत को दुनिया के उन देशों की सूचि में रखा है जो अपने कल्चरल कानून के कारण प्रवासियों के लिए सबसे खराब जगह है।

अमेरिका में ट्रंप की नई प्रशासन द्वारा मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने से पहले कुवैत एकमात्र ऐसा देश है जिसने इनसे भी पहले सीरियाई नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। वर्ष 2011 में कुवैत ने सभी सीरियाई नागरिकों के वीजा को निरस्त कर दिया था।

Related Articles

Back to top button