स्पोर्ट्स

केंद्रीय खेल मंत्री ने फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। ठाकुर ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से फ्रीडम रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्टेडियम में फ्रीडम रन में हिस्सा लिया, वहीं पोर्ट ब्लेयर, काजा में सेल्युलर जेल जैसे प्रतिष्ठित स्थानों सहित देश भर में 75 अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

लाहौल स्पीति में पोस्ट, मुंबई का गेटवे ऑफ इंडिया और पंजाब में अटारी बॉर्डर, अन्य जगहों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ठाकुर ने फिट इंडिया फ्रीडम रन में भाग लेकर न्यू इंडिया को फिट इंडिया बनाने की ‘फिटनेस शपथ’ दिलाई। देश भर में विभिन्न स्थानों पर प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, ठाकुर ने कहा कि भारत आजादी के 75 साल मना रहा है, फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि फ्रीडम रन इवेंट देश को उनके राष्ट्रीय नायकों से भी जोड़ेगा जिन्होंने भारत को आजादी दिलाई। मंत्री ने कहा कि अगले 25 वर्षों में हमारा देश कैसा आकार और दिशा लेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितने फिट हैं। उन्होंने दोहराया, “एक युवा दिमाग, शरीर और आत्मा एक स्वस्थ और फिट भारत के प्रमुख चालक हैं। केवल ‘फिट इंडिया’ ही ‘हिट इंडिया’ बना सकता है।”

ठाकुर ने प्रत्येक नागरिक से आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह किया। “प्रधानमंत्री ने सभी से फिट इंडिया को जनांदोलन बनाने का आह्वान किया है, जो लोगों की भागीदारी से ही संभव है। मैं सभी से अपनी पसंद की जगह और गति चुनने और इस ऐतिहासिक आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह करता हूं।”

Related Articles

Back to top button