ज्ञान भंडार

कॉन्वेंट स्कूलों में इस बार बेटियों को ज्यादा सीटें

acr300-5595a54ede061admissionशिक्षा विभाग ने 2016 सत्र में एंट्री लेवल पर बच्चों के दाखिले का कॉमन एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। अभिभावकों में अब पसंद के स्कूल में बच्चे को दाखिले के लिए माथापच्ची चल रही है।

ट्राइसिटी के अभिभावकों के बीच शहर के चार प्रतिष्ठित कॉन्वेंट स्कूल सेंट जोन, कार्मल कॉन्वेंट, सेक्रेड हार्ट और सेंट ऐंस में बच्चे को दाखिला दिलाना पहली प्राथमिकता है। चारों कॉन्वेंट स्कूलों में केजी और यूकेजी की करीब 710 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा।

सेंट जोन को छोड़कर तीन कॉन्वेंट स्कूलों में करीब 435 सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व होंगी। जानकारी के अनुसार कार्मल कॉन्वेंट-9 में 120, सेक्रेड हार्ट-26 में 200 और सेक्टर-32 सेंट ऐंस में भी करीब 115 सीटों पर लड़कियों को दाखिला दिया जाएगा। सेंट जोन में सभी 160 सीटों पर लड़कों को दाखिला मिलेगा।

कॉन्वेंट स्कूलों ने तय किया कोटा
शहर के सभी चारों कॉन्वेंट स्कूलों में कई तरह के कोटे का लाभ दिया जाता है। कॉन्वेंट स्कूलों में 10वीं और 12वीं करने वाले एलुमनी के बच्चों, सिबलिंग, टीचर्स और स्टाफ के बच्चों के लिए भी सीटों की रिजर्वेशन होता है। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में चारों कॉन्वेंट स्कूल एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले गरीब बच्चों के आवेदन फार्म स्वीकार करेंगे। सीटों से अधिक आवेदन आने पर लकी ड्रा निकाला जाएगा।

कॉन्वेंट स्कूलों में 15 जनवरी को लकी ड्रॉ

सेंट जोन स्कूल की प्रिंसिपल कविता दास ने कहा कि यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट के कॉमन एडमिशन शेड्यूल को फोलो किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी चार कॉन्वेंट स्कूल प्रबंधनों ने एक साथ लक्की ड्रा निकालने का फैसला लिया है। 15 जनवरी को लक्की ड्रा करने पर सहमति बनी है।

लकी ड्रा की होगी वीडियोग्राफी
शहर के सभी प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूल में लकी ड्रा के लिए भी शिक्षा विभाग गाइडलाइंस जारी करेगा। अधिकारियों के अनुसार सभी स्कूलों को लकी ड्रा तिथि की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को लिखित में भेजनी होगी। आवेदन फार्म जारी करने के साथ ही स्कूलों को कुल सीटें, रिजर्वेशन, फीस के बारे में पूरी जानकारी विभाग को देनी होगी। लकी ड्रा की पूरी वीडियोग्राफी करानी अनिवार्य होगी। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का लकी ड्रा में उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

Related Articles

Back to top button