राज्यराष्ट्रीय

कोरोना की तीसरी लहर के पहले राज्य सरकारों को केंद्र का पत्र, राज्यों में इस तरह की सावधानी रखने का दिया निर्देश

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर अब नियंत्रण में आ रही है। अधिकतर स्थानों पर कोरोना के केस कम होने लगे है। हालांकि दूसरी लहर काम होने के बाद भी केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों को कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। 

आसाम, बंगाल, त्रिपुरा, राजस्थान और केरल सहित 14 राज्यों को एक पत्र लिखा है। जिसमें सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद भी काफी सावधान रहने की अपील की है। सरकार ने अपने पत्र में कहा है कि जिन इलाकों में 21 से 27 जून के दौरान कोरोना संक्रमण का दर 10 प्रतिशत से अधिक रहा है, वहां खास नियंत्रण रखे।

केंद्रीय आरोग्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में बताया कि कोरोना के केस घटने के बाद भी जांच बढ़ाना सभी के लिए हितकर होगा। कोरोना के नए केस ढूंढने के लिए उन्हों ने जिला नोडल ऑफिसर को जिला मजिस्ट्रेट या नगर निगम कमिश्नर के साथ मिलकर काम करने की अपील की है। जिससे की समय पर उचित कदम उठाए जा सके।

पत्र में कहा गया कि कोरोना की दूसरी लहर की असर कम होने पर विभिन्न प्रतिबंध हटाए जा रहे है। पर एकबार अच्छे से विचार करने और भविष्य की परिस्थिति का विचार कर के ही इन प्रतिबंधों को कम करने या हटाने के बारे में सोचा जाए।  गृह मंत्रालय के आदेश का उल्लेख कर सभी राज्यों को कोरोना महामारी को काबू में लेने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए है। संक्रमण अधिक ना फैले इसलिए जिन इलाकों में संक्रमण का दर 10 प्रतिशत से अधिक हो ऐसे इलाकों को चिन्हित कर उन इलाकों में और भी अधिक नियंत्रण लगाने के आदेश दिए है।

Related Articles

Back to top button