टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

कोरोना वायरस: J&K में आज से खुलेंगे सरकारी विभाग, 33 फीसद कर्मी करेंगे काम

जम्मू: जम्मू कश्मीर में लॉकडाउन के दौरान एक महीने से बंद सरकारी विभागों के कार्यालय सोमवार से खुल जाएंगे। अलबत्ता, शिक्षण संस्थान तीन मई तक बंद रहेंगे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अलावा आश्वयक सेवाओं से जुड़े अन्य विभाग पीएचई, पीडीडी, उपभोक्ता जनवितरण प्रणाली और आपदा प्रबंधन में काम शुरू हो जाएगा।

वन विभाग का कामकाज भी सामान्य रूप से चलेगा। विभागों में रोटेशन के आधार पर काम होगा। कर्मचारियों को कार्यालय में मास्क पहनना होगा।कार्यालय खुलते ही जम्मू कश्मीर में सरकारी विभागों में रुके हुए कामकाज को सुचारु बनाने की मुहिम जोर पकड़ेगी। सभी सरकारी विभागों में उप सचिव व इससे ऊपर के रैंक के सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में आएंगे।

रोस्टर के तहत विभागीय कामकाज को सुचारु बनाने में 33 फीसद गैर राजपत्रित कर्मी मौजूद रहेंगे। जम्मू सचिवालय के 38 विभागों में सोमवार को कर्मचारियों को ड्यूटी पास भी मिल जाएंगे। अधिकारियों के रोस्टर के तहत कर्मी आएंगे जिसे कल तैयार कर दिया जाएगा।

विकास कार्यों को तेजी मिलेगी :

जम्मू कश्मीर सरकार ने 20 मार्च से बंद पड़े विकास कार्यों को तेजी देने के लिए स्पेशल ऑपरे¨टग प्रोसीजर (एसओपी) बनाए हैं। एसओपी के तहत ही ग्रामीण इलाकों में विकास को तेजी देने के लिए मनरेगा के विकास कार्य शुरू किए जाने हैं। कार्यालय खुलने के साथ ही विकास को तेजी देने का खाका भी बन जाएगा।

मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने सभी विभागों के सचिवों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि जल्द कामकाज सुचारु हो जाए। दूसरी ओर विभागध्यक्षों से कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम संबंधी हिदायतों का कार्यालयों में सख्ती से पालन हो। सचिवों को विभाग में कामकाज को सुचारु बनाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में मुख्य सचिव को नियमित रिपोर्ट देनी होगी।

Related Articles

Back to top button