फीचर्डराष्ट्रीय

कोल्लम के पुत्तिंगल मंदिर में भीषण आग, 83 लोगों की मौत, 350 लोग जख्मी

एजेन्सी/ kollam_650x400_51460259492कोल्लम, केरल: केरल के कोल्‍लम जिले के पुत्तिंगल मंदिर में आज सुबह 3 बजे के करीब भीषण आग गई। पुलिस के मुताबिक, इस भीषण आग के चलते हुए हादसे में 83 लोगों की मौत हो गई 350 लोग घायल हो गए हैं।

मंदिर में उत्‍सव के दौरान पटाखों में आग लगने की वजह से यह हादसा हुआ। हमारी संवाददाता उमा सुधीर के मुताबिक, डेढ़ किलोमीटर की दूरी तक इस आग का असर पड़ा है। केरल में पारंपरिक रूप से इस उत्सव में प्रथाओं की समाप्ति के बाद आतिशबाजी की जाती है। मंदिर की छत पूरी तरह से जल कर खाक हो गई। साथ ही मंदिर का एक हिस्सा भी गिर गया है।

हेल्पलाइन नंबर :  0474 2512344, 949760778, 949730869

हमारी संवाददाता स्नेहा मेरी कोशी के मुताबिक, जिस समय यह हादसा हुआ, वहां 10 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। घायलों को त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज समेत अन्य अस्‍पतालों में भर्ती करवाया गया है। 10 अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की गई है।

पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना गोदाम ‘कंबपुरा’ में चिनगारियां गिर जाने पर हुई। इसके कारण तड़के साढ़े तीन बजे भारी आवाज के साथ भीषण विस्फोट हुआ। विस्फोट की आवाज एक किलोमीटर के दायरे तक सुनी जा सकती थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बिजली आपूर्ति के ठप्प हो जाने के कारण पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया और लोग इधर-उधर दौड़ने लगे।

वरिष्ठ पुलिस और जिला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। आग को काबू में कर लिया गया है। अपने सभी चुनावी कार्यक्रम रद्द करके मुख्यमंत्री ओमान चांडी घटना स्थल की ओर रवाना हो चुके हैं।

पीएम ने ट्वीट कर दुख जताया…
पीएम मोदी भी हालात का जायजा लेने के लिए केरल जा रहे हैं। पीएम मोदी भी हालात का जायजा लेने के लिए केरल जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट करके संवेदना व्यक्त की।
मुख्यमंत्री ने कहा- यह सब बिल्कुल अभूतपूर्व…
ओमन चांडी ने इस हादसे और उपजी स्थिति को ‘अभूतपूर्व’ और ‘खतरनाक’ बताया। उन्होंने कहा कि दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान पूरा हो चुका है। अब सरकार का ध्यान घायलों को अच्छे से अच्छा उपचार मुहैया कराने पर है। मृतकों की संख्या पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि संख्या बढ़ेगी क्योंकि उन विभिन्न अस्पतालों से खबरें आ रही हैं जहां घायलों को भर्ती कराया गया है।
 
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वी एस शिवाकुमार ने कहा कि अस्पताल प्रशासनों को घायलों के लिए जरूरी प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। राज्य के गृहमंत्री रमेश चेन्नीथला ने कहा कि पुलिस महानिदेशक सेनकुमार बचाव अभियानों का निरीक्षण कर रहे हैं। सरकार हादसे की न्यायिक जांच करवाएगी। पीड़ितों को मुआवजा भी दिया जाएगा।

मंदिर प्रशासन ने चेतावनियों को किया नजरअंदाज
स्थानीय मीडिया ने कोल्लम जिला अधिकारियों के हवाले से कहा कि मंदिर प्रशासन ने ऐसी दुर्घटना के लिहाज से संवेदनशील इस इलाके में भारी आतिशबाजी करने के खिलाफ जारी की गई चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया।
 

(आग सबसे पहले मंदिर के एकदम करीब स्थित ग्राउंड में लगी)

पुलिस ने कहा कि जिला कलेक्टर शिनामोल ने मौके का दौरा किया और कहा कि बचाव और निकासी अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है। दुर्घटना में पूरी तरह नष्ट हो चुके कंकरीट ढांचों में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।
 

 

Related Articles

Back to top button