राष्ट्रीय

कोविशील्ड खुराक की कमी के बीच ओडिशा ने 11 जिलों में टीकाकरण अभियान रोका

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने बुधवार को कोविशील्ड खुराक की ‘तीव्र कमी’ के कारण 11 जिलों में सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण अभियान को रोक दिया, अधिकारियों ने कहा।

उन्होंने बताया कि अंगुल, बोलांगीर, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गंजम, जाजपुर, झारसुगुडा, केंद्रपाड़ा, कोरापुट और सोनपुर में दिन के दौरान टीकाकरण अभ्यास अस्थायी रूप से रोक दिया गया था।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से सीओवीआईडी ​​​​-19 की संभावित तीसरी लहर से पहले टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा था, जिसके बाद अधिकारी 21 जून से हर दिन पात्र लाभार्थियों को टीकों की 3 लाख से अधिक खुराक दे रहे थे।

लेकिन, स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को केवल 1.18 लाख जाब्स ही दे पाया।

भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र में लोगों को कोवैक्सिन दिया जा रहा है, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

“मंगलवार, केंद्रपाड़ा और बालासोर में कोई टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया। आज प्रशासन ने खुराक की भारी कमी के कारण 11 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम को रोक दिया है। राज्य के पास आज सुबह तक कोविशील्ड की 38,380 शीशियों का भंडार है, और अगला आवंटन 2 जुलाई को होने की संभावना है, ”स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा।

अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नबा किशोर दास ने हाल ही में केंद्र से जून में टीकाकरण कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कम से कम 6 लाख खुराक आवंटित करने का अनुरोध किया था।

उन्होंने कहा कि ओडिशा ने अब तक 1.18 करोड़ से अधिक टीकों की खुराक दी है।

राज्य ने बुधवार को 3,371 नए कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी, जिसने टैली को 9,09,800 तक पहुंचा दिया।

संक्रमण के कारण कम से कम 48 और लोगों की मौत से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,018 हो गई।

 

Related Articles

Back to top button