स्पोर्ट्स

कोहली और नायर बने बेस्ट भारत ने 4-0 से जीती सीरीज

qck_a3287_1482233360भारतीय टीम ने 4-0 से जीती टेस्ट सीरीज, नायर बने मैन ऑफ द मैच और कोहली प्लेयर ऑफ द सीरीज 

जडेजा ने श्रृंखला में पहली बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने पहली पारी में भी तीन विकेट लिए थे। भारत के लिए तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने नायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वह अपने पहले शतक के तौर पर तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज भी बने। श्रृंखला में दो शतक और दो अर्धशतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला।

भारतीय टीम ने चौथे दिन तीसरे सत्र का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले ही अपनी पारी घोषित की थी। इंग्लैंड ने इसके बाद बिना कोई विकेट गंवाए 12 रन बनाए थे। अंतिम दिन उसके सभी विकेट बचे हुए थे और लग रहा था कि वह मैच ड्रॉ करा लेगी।

दिन के पहले सत्र में भी उसने 97 रनों के स्कोर तक कोई विकेट नहीं गंवाया था और ड्रॉ की उम्मीदें जिंदा रखी थीं। लेकिन दूसरे सत्र में चार विकेट लेकर भारत ने मैच में वापसी की, और अंतिम सत्र में मेजबानों ने बाकी छह विकेट चटकाते हुए इंग्लैंड के ड्रॉ के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

जडेजा ने एलिस्टर कुक इस सीरीज में 6 बार किया आउट 

इंग्लैंड दूसरे सत्र में अपने खाते में छह रन ही जोड़ पाई थी तभी जडेजा ने कप्तान एलिस्टर कुक (49) को एक बार फिर शिकार बनाया। कुक इस श्रृंखला में छठी बार जडेजा का शिकार बने। जडेजा किसी एक सीरीज में कुक को सबसे अधिक बार आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

जडेजा ने 110 रनों के कुल स्कोर पर केटान जेनिंग्स (54) को भी अपना शिकार बना इंग्लैंड को एक और झटका दे दिया। जडेजा ने जोए रूट (6) को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड की पेरशानी को और बढ़ा दिया। रूट 126 के कुल स्कोर पर आउट हुए। तीन रन बाद ईशांत ने जॉनी बेयरस्टो को जडेजा के हाथों कैच करा अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई।

लेकिन इसके बाद मोइन अली (44) और बेन स्टोक्स (23) ने पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड की ड्रॉ की उम्मीदों को फिर से जगा दिया। लेकिन जडेजा इंग्लैंड के लिए काल बन कर आए और तीसरे सत्र में अली का विकेट लेकर भारत को जीत के करीब ले गए।

अमित मिश्रा ने लियॉम डॉसन को शून्य और उमेश यादव ने आदिल राशिद (2) का विकेट लेकर भारत को जीत के और करीब पहुंचा दिया। जोस बटलर (नाबाद 6) दूसरे छोर पर खड़े रहे और जडेजा ने एक छोर से स्टुअर्ट ब्रॉड (1) और जैक बॉल को पवेलियन भेज भारत को इस श्रृंखला में लगातार चौथी जीत दिलाई।

जडेजा के अलावा भारतीय टीम की तरफ से इस पारी में ईशांत, उमेश और अमित मिश्रा एक-एक विकेट लेने में सफल रहे, लेकिन रवीचंद्रन अश्विन को एक भी सफलता नहीं मिली। अश्विन इस मैच में सिर्फ एक विकेट ले पाए।

इंग्लैंड ने पहली पारी में अली (146), रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने राहुल के बाद नायर की रिकॉर्ड पारियों की बदौलत पहाड़ जैसा स्कोर कर बढ़त हासिल की।

टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बनाया अपना सर्वोच्च स्कोर 

भारत ने जहां टेस्ट इतिहास में एक पारी में अपना सर्वोच्च स्कोर का कीर्तिमान बनाया, वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी यह किसी भी टीम द्वारा खड़ा किया गया सर्वोच्च स्कोर रहा। भारत के लिए राहुल और नायर के अलावा पार्थिव पटेल (71), रविचंद्रन अश्विन (67) और रवींद्र जडेजा (51) ने उपयोगी पारियां खेलीं।

पांच मैचों की श्रृंखला का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। लेकिन इसके बाद विशाखापट्नम, मोहाली और मुंबई में खेले गए तीन टेस्ट मैच जीत कर भारत ने पहले ही श्रृंखला अपने नाम कर ली थी।

 

Related Articles

Back to top button