दस्तक-विशेषराष्ट्रीयस्पोर्ट्स

कोहली का बल्ला लगा रहा रिकॉर्डों की झंडी

-सैय्यद मोहम्मद अब्बास

भारतीय क्रिकेट में विराट युग चल रहा है। टीम इंडिया लगातार विश्व क्रिकेट में अपनी धमक दिखा रही है। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक में टीम इंडिया का जलवा देखने को मिल रहा है। माही के बाद विराट लगातार भारतीय टीम को आगे बढ़ा रहे हैं। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जीत का नया प्रतिमान स्थापित कर रही है। श्रीलंका से लेकर ऑस्टे्रलिया तक को बड़ी असानी से टीम इंडिया ने रौंदा है। यह भी इस्तेफाक है कि कोहली लगातार कप्तानी में चमक रहे हैं तो दूसरी ओर बतौर बल्लेबाजी भी अपनी अमित छाप छोड़ रहे हैं। क्रिकेट की पिच पर विराट का दबदबा देखने को मिल रहा है। वनडे से लेकर टेस्ट क्रिकेट में विराट की बल्ले की धमक देखी जा सकती है। बतौर बल्लेबाज कोहली लगातार रिकॉर्डों की झंडी लगा रहे हैं। आलम तो यह है कि विराट के खेल की रफ्तार क्रिकेट के रिकॉर्ड पुरुष सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ती दिख रही है। बेहद कम समय विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड बना डाले हैं। उनकी बल्लेबाजी के बदौलत टीम इंडिया नया इतिहास बना रही है। शायद ही कोई सीरीज हो जिसमें विराट कोहली का बल्ला नहीं गरजा हो। सीरीज दर सीरीज कोहली का खेल बेहतर होता दिख रहा है।

विश्व क्रिकेट में कई बल्लेबाज आए और चले गए लेकिन सचिन जैसा कोई खिलाड़ी अभी तक पैदा नहीं हुआ है। उनकी बल्लेबाजी का लोहा पूरा विश्व क्रिकेट मानता है। दरअसल क्रिकेट की किताब में जो रिकॉर्ड दर्ज है उसमें सचिन का सबसे बड़ा योगदान देखा जा सकता है। क्रिकेट के जानकारों की मानें तो विराट कोहली भी सचिन के कई रिकॉर्डों को बड़ी आसानी से पीछे छोड़ सकते हैं। शतकों के मामले में वह रफ्तार पकड़ रहे हैं। अगर बात वन डे क्रिकेट की जाये तो वह लगातार अपने प्रचंड फॉर्म का सबूत दे रहे हैं। विदेशी पिचों पर उनका बल्ला रनों का अम्बार लगाता है। दुनिया के कई गेंदबाज विराट के सामने आने से घबराते हैं। दरअसल उनकों डर रहता है कि अगर विराट का बल्ला चला तो उनकी खैर नहीं है। साल 2017 विराट कोहली के लिए बेहद शानदार रहा है। कोहली ने इस साल क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में कुल 2818 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 11 शतक लगाये हैं। बाद अगर वन डे क्रिकेट की जाये तो विराट ने इस साल 1460 रन बनाये जबकि उनका औसत भी बेहद शानदार कहा जायेगा। वहीं टेस्ट क्रिकेट में 1059 रन बनाये हैं। इस साल टेस्ट में पांच जबक वन डे में छह शतक जड़े है।

साल 2017 में विराट कोहली की फॉर्म एकदम प्रचंड रही है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में तीन टेस्ट मैचों में 606 रन बनाये हैं। इससे पूर्व भी विराट कोहली ने एक ही सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाये है। उन्होंने साल 2014-15 की शृंखला में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ भी टेस्ट मैचों में 692 रन बनाये थे जबकि इंग्लैंड के खिलाफ भी वह 655 रन का आंकडा छूने में कामयाब रहे। इस तरह से विराट कोहली भारत के एकलौते बल्लेबाज है जो तीन टेस्ट सीरीज में 600 रन बनाये हैं। इतना ही नहीं उन्होंने मौजूदा सीरीज में दो दोहरा शतक लगातार अपने करियर में कुल छह डबल सेंचुरी लगाई है। इस तरह से उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और मुलतान के सुलतान वीरू के छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर डाली है। बता दें कि विराट कोहली ने 18 महीनों में छह दोहरा शतक लगा चुके हैं। कुल मिलाकर विराट कोहली की असली परीक्षा अगले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होगी क्योंकि वहां की पिचों पर रन बनाना आसान नहीं होता है। हालांकि यह बात भी सत्य है कि कोहली के मैदान और जगह कोई मायने नहीं रखती है। उनका हालिया रिकॉर्ड इस बात का गवाह है। ऐसे में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के लिए एक नये युग की शुरुआत करते दिख रहे हैं क्योंकि एक दौर सचिन का भी देखने को मिल चुका है। बरहाल विश्व क्रिकेट में कोहली के बल्ले की दहाड़ की गूंज देखी जा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button