फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

क्या दिल्लीवासी सात जून के बाद भी लॉकडाउन को बढ़ाना चाहते हैं?

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार एक-एक हफ्ते के लिए पांच बार लॉकडाउन को बढ़ा चुकी है. अभी राजधानी में 7 जून सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगा हुआ है. क्या दिल्लीवासी सात जून के बाद भी लॉकडाउन को बढ़ाना चाहते हैं? इस संबंध में लोकल सर्किल्स ने एक सर्वे किया है, जिसमें 74 फीसदी लोग अब लॉकडाउन खत्म करने के पक्ष में है.

सर्वे में दिल्ली के सभी 11 जिलों के लोगों से 9,382 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं. उत्तरदाताओं में 67 फीसदी पुरुष थे जबकि 33 फीसदी महिलाएं थीं. 49 फीसदी लोगों का कहना है कि लॉकडाउन को खत्म करके केवल लाइट और वीकेंड कर्फ्यू लगा देना चाहिए. 25 फीसदी ने कहा कि सभी तरह के प्रतिबंध हटा देना चाहिए. वहीं 26 फीसदी लोगों ने लॉकडाउन एक और हफ्ते बढ़ाने की बात कही.

कोरोना संकट के चलते देश की राजधानी में 18 अप्रैल से लॉकडाउन में है. एक हफ्ते के भीतर दिल्ली में रोजाना कोरोना मामलों की संख्या 3,000-6,000 से घटकर 500-1000 पर आ गई है. वहीं पॉजिटिविटी रेट 2-3 फीसदी से गिरकर 1 फीसदी से भी कम पर आ गया. रिकवरी रेट बढ़ने के साथ सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता भी बढ़ गई है.

दिल्ली में संक्रमण दर 0.61 फीसदी हुई
दिल्ली में बीते दिन कोविड के 487 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण की दर 0.61 प्रतिशत हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले ढाई महीने के दौरान संक्रमण के नए मामलों की यह सबसे कम संख्या है. 16 और 17 मार्च को दिल्ली में संक्रमण के नए मामलों की संख्या क्रमश: 425 और 536 रही थी.

यह लगातार चौथा दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम दर्ज की गई है. दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 576 नए मामले आए थे. वहीं मंगलवार को कोविड-19 के 623 मामले सामने आए थे और 62 लोगों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण की दर एक प्रतिशत से नीचे थी.

Related Articles

Back to top button