उत्तराखंडपर्यटनराष्ट्रीय

खुशखबरीः पर्यटकों को मसूरी, नैनीताल में मिलेगा मुफ्त वाईफाई

A-Visit-to-Nainital-Mussoorieand-Dehradun-with-Nirvanaपर्यटन के लिहाज से उत्तराखंड के दोनों महत्वपूर्ण स्थलों मसूरी और देहरादून में मुफ्त वाईफाई की सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है।
 

अगले तीन माह में इसे शुरू किए जाने का दावा राज्य सरकार के आईटी विभाग की ओर से किया गया है। इस काम में कुल चार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके बाद प्रदेश के तमाम अन्य जिला मुख्यालयों और पर्यटन स्थलों में भी यह सुविधा आरंभ की जाएगी। वाईफाई सुविधा के तहत 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड दी जाएगी, जिससे बड़ी से बड़ी फाइल सेकेंडों में डाउनलोड होगी।

प्रदेश भर में सभी जिला मुख्यालयों के अलावा पर्यटन स्थलों पर मुफ्त वाईफाई सुविधा आरंभ किए जाने की कार्रवाई शुरू हुई है। लेकिन, बजट की कमी के चलते मसूरी और नैनीताल में ही वाईफाई शुरू करने की कवायद आगे बढ़ पाई है।

प्रदेश के सूचना एवं तकनीकी विभाग के सचिव दीपक कुमार के मुताबिक इसके लिए टेंडर फाइनल हो चुका है, जल्द ही वर्क ऑर्डर जारी किया जाएगा। लक्ष्य है कि 15 अगस्त के आसपास यह पूरी तरह कार्यरत हो जाए।

इसके लिए मसूरी और नैनीताल शहरों में मालरोड, जिला मुख्यालय, बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड आदि पर उपकरण लगाए जाएंगे। यहां लोग अपने मोबाइल या लैपटॉप को कनेक्ट करके हाई स्पीड इंटरनेट का मजा ले सकेंगे। इसमें एक समय में करीब एक हजार लोग अपना मोबाइल कनेक्ट करके 100 एमबीपीएस की स्पीड पर नेट चला सकेंगे।

टेंडर प्रक्रिया करीब-करीब समाप्त हो गई है, वर्क आर्डर जारी करना है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल 84 लोकेशन पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा शुरू करने में कुल 59 करोड़ का खर्च आएगा। प्रदेश स्तर पर इतना बजट नहीं होने के चलते नियोजन विभाग के माध्यम से केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया है।

 
 

Related Articles

Back to top button