व्यापार

खुशखबरीः फेसबुक और बीएसएनएल 100 गांवों में देंगे फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: Windows-PC-Hotspot-1446444541सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल साथ मिलकर देश के ग्रामीण हिस्सों में 100 वाईफाई लगाएगी। इसके लिए फेसबुक हर साल पांच करोड़ रुपए खर्च करेगी।बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार फेसबुक ने पश्चिमी व दक्षिणी भारत में गांवों में 100 वाईफाई हॉटस्पॉट के प्रायोजन के लिए हमारे साथ भागीदारी की है। वे हर हॉटस्पॉट के लिए सालाना पांच लाख रपए का भुगतान बीएसएनएल बैंडविडथ मद में करेंगे।

ये हॉटस्पॉट बीएसएनल द्वारा चयनित कंपनी क्वाड जेन स्थापित कर रही है। श्रीवास्तव ने बताया कि समक्षौते के तहत हम 25 हॉटस्पॉट पहले ही स्थापित कर चुके हैं। फेसबुक केवल उन्हें प्रायोजित कर रही है, वह किसी तरह की राजस्व हिस्सेदारी नहीं करेगी।

क्वाड जेन इन हॉटस्पॉट को स्थापित करेगी और बिक्री का काम देखेगी। बीएसएनएल व क्वाडजेन के बीच राजस्व हिस्सेदारी मॉडल है। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल व फेसबुक के बीच समक्षौता तीन साल के लिए है जिसे दो और साल के लिए बढाया जा सकता है।

कई सांसदों ने भी उन गांवों में वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में रूचि दिखाई है जिन्हें उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है। बीएसएनएल एमपीलैड योजना क तहत इस मॉडल के बारे में सांसदों से संपर्क साधा है और 50 से अधिक सांसदों ने इस बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

श्रीवास्तव ने कहा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रवि शंकर प्रसाद, नजमा हेपतुल्ला, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन उन गांवों में वाईफाई हॉटस्पॉट के लिए बीएसएनएल बैंडविडथ को प्रायोजित कर रहे हैं जिन्होंने उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है।

 

Related Articles

Back to top button