फीचर्डव्यापार

खुशखबरी : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पढ़े पूरी खबर…

केंद्र की मोदी सरकार ने मिडल क्लास लोगों को तोहफा देते हुए 6 लाख रुपए से 18 लाख रुपए तक सालाना कमाने वालों को हाउसिंग लोन पर छूट देने का फैसला किया है। “सबको मकान” देने की सरकार की घोषणा के तहत मध्य आय वर्ग के लोगों को सस्ता होम लोन देने का फैसला किया गया है। आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के मुताबिक, मिडल इनकम ग्रुप के लोगों को नई क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत होम लोन में 3 से 4 फीसदी की छूट मिलेगी। यह योजना एक साल तक लागू रहने की संभावना है। हालांकि इस साल एक जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त करने वाले ही इसका लाभ उठा सकते हैं। 

बड़ीखबर : ब्रिटिश संसद के पास आतंकी हमला, 5 की मौत, मचा हडकंपखुशखबरी : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पढ़े पूरी खबर...

सरकार ने अपने बयान में कहा, “इस साल 1 जनवरी के बाद से होम लोन की अर्जी देने वाले और होम लेने लेने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा।” केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि किफायती घरों की बड़ी संख्या में बिक्री होने से रियल स्टेट सेक्टर को प्रोत्साहन मिलेगा और साथ ही इससे रोजगार बढ़ेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि 9 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वाले लोगों को लोन राशि पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट मिलेगी। वहीं, उन्होंने 12 से 18 लाख तक कमाने वालों के लिए 3 फीसदी की छूट का एलान किया था।

नियमों के मुताबिक, बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। बारह लाख की आमदनी वालों को 90 वर्गमीटर और 18 लाख आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने अथवा खरीदने पर ब्याज सब्सिडी का यह लाभ मिलेगा। योजना के तहत 9 लाख रुपए का लोन लेने वाले को करीब 2.35 लाख की ब्याज सब्सिडी और 12 लाख रुपए के होम लोन पर लगभग 2.30 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button