स्पोर्ट्स

खेलो इण्डिया गेम्स के पदक विजेताओं को मिलेगी दोगुनी प्रोत्साहन राशि

भोपाल : खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने खेलो इण्डिया-2019 यूथ गेम्स के 31 पदक विजेता खिलाड़ियों को आज टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रोत्साहन राशि का प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। श्री पटवारी ने विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से खेलो इण्डिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। साथ ही, राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में 50 गुना वृद्धि की जाएगी। उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी ने खेलो इंडिया-2019 यूथ गेम्स के प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की थी।

राष्ट्रीय खेल प्रतिभागियों का रेल किराया वहन करेगा शासन

पुरस्कार राशि

स्वर्ण पदक – 51 हजार

रजत पदक – 31 हजार

कांस्य पदक – 21 हजार

खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में कोई कमी न आये, इसकी जिम्मेदारी राज्य शासन की है। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को विदेश में प्रशिक्षण के लिये राज्य शासन वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। साथ ही, खिलाड़ियों को बेहतर उपकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। खेल मंत्री ने कहा कि अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भागीदारी करने के लिये प्रदेश के खिलाड़ियों का रेल किराया शासन द्वारा वहन किया जायेगा।

शासन वहन करेगा चिकित्सा उपचार का खर्च

मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के चिकित्सा उपचार का खर्च राज्य शासन वहन करेगा। खिलाड़ियों का बीमा भी कराया जायेगा। इसके लिये नीति तैयार की जा रही है। यह व्यवस्था अगले सत्र से लागू होगी। श्री पटवारी ने शीघ्र ही प्रांतीय ओलम्पिक खेलों के आयोजन की घोषणा की। खेल मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा और खेल विभाग के समन्वय से यह प्रयास किया जा रहा है कि विश्वविद्यालय स्तर पर भी अलग-अलग खेलों के लिये अधोसंरचना विकास के कार्य किये जायें। संचालक, खेल एवं युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन ने कहा कि विभाग द्वारा जिलों में प्रचलित खेलों को चिन्हित कर उन्हें आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा विभाग की खेल एवं युवा कल्याण विभाग के साथ सहभागिता की आवश्यकता बताई।

Related Articles

Back to top button