राष्ट्रीय

गीता से मिलीं सुषमा स्‍वराज, उसके परिवार को ढूंढने का भरोसा दिलाया

98914-sushmaswarajgeeta7इंदौर : पाकिस्तान में दशक भर से ज्यादा वक्त गुजारने के बाद भारत लौटी गीता से केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार देर रात यहां अकेले में मुलाकात की और इस मूक-बधिर लड़की को भरोसा दिलाया कि सरकार उसके परिवार को खोजने का हरसंभव प्रयास कर रही है।

अक्तूबर में स्वदेश लौटने के बाद से गीता यहां गैर सरकारी संस्था ‘मूक-बधिर संगठन’ के आवासीय परिसर में रह रही है। इस संस्था की सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ मोनिका पंजाबी वर्मा ने आज बताया कि सुषमा ने गीता को कल देर रात एक होटल बुलवाया। गीता को देखते ही विदेश मंत्री खुश हो गयीं और उन्होंने उसे गले लगा लिया। मोनिका ने बताया कि करीब आधे घंटे की निजी मुलाकात के दौरान सुषमा ने गीता से कहा कि सरकार उसके परिवार को ढूंढने की हरसंभव कोशिश कर रही है।

उन्होंने बताया कि गीता ने सुषमा को वह कपड़ा दिखाया जिस पर उसने कढ़ाई की थी। यह देखकर विदेश मंत्री ने प्रसन्नता जतायी और इस मूक-बधिर लड़की के हुनर की तारीफ की। गीता के परिवार की तलाश के प्रयास के तहत सुषमा ने 18 दिसंबर को ट्विटर पर अपील की थी और इस मूक.बधिर लड़की के पहचान चिन्हों का जिक्र किया था। विदेश मंत्री ने यह बताने के लिये ट्विटर पर गीता की एक तस्वीर भी पोस्ट की थी कि जब वह बचपन में अपने परिजनों से बिछड़कर गुम हो गयी थी, तब वह कैसी दिखती रही होगी। करीब 7.8 साल की उम्र में गीता पाकिस्तानी रेंजर्स को समझौता एक्सप्रेस में लाहौर रेलवे स्टेशन पर मिली थी। उसे ईधी फाउंडेशन की बिलकिस ईधी ने गोद लिया और अपने साथ कराची में रखा था। पाकिस्तान में दशक भर से ज्यादा वक्त गुजारने के बाद गीता 26 अक्तूबर को भारत वापस लौटी थी।

Related Articles

Back to top button