राज्यराष्ट्रीय

गुजरात : दलितों ने मृत गायों को नहीं उठाने का किया ऐलान, धर्म परिवर्तन की धमकी

cow_18_07_2016एजेंसी/ अहमदाबाद। गुजरात में दलितों ने मृत गायों को नहीं उठाने का ऐलान कर दिया है। साथ ही धर्म परिवर्तन करने की धमकी देते हुए धरने पर बैठ गए हैं। गीर-सोमनाथ में मृत पशुओं को उठाने वाले दलित युवकों को कार से बांधकर बेहरमी से पीटने और घसीटने की घटना से दलित समुदाय में रोष व्याप्त है।

नाराज दलित समुदाय ने कई क्षेत्रों में प्रदर्शन किया। सुरेंद्रनगर जिले में कलेक्टर कार्यालय पर मृत गाय डालकर समुदाय ने फैसला किया कि अब वे मृत गायों को नहीं उठाएंगे। उधर राजकोट में दलितों ने कलेक्टर कार्यालय के बाहर धरना दिया। वे धर्मपरिवर्तन की मांग कर रहे हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने घटना को दुःखद बताते हुए क्षेत्र के प्रतिनिधियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि घटना के बाद तत्काल आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कई धाराओं में मुकदमा कायम किया गया है। घटना के समय ड्यूटी पर तैनात उना थाने के इंस्पेक्टर सहित चार सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया गया है। पीड़ित युवकों को एक-एक लाख रुपये की सहायता भी दी गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने घटना की शिकायत राज्यपाल से करने की बात कही है। वहीं, भाजपा सांसद डॉ. किरीट सोलंकी ने घटना पर राजनीति न करने की अपील करते हुए न्याय की मांग की।

Related Articles

Back to top button