फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

गुजरात में पाए गए कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के दो मरीज

नई दिल्‍ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में कोरोना वायरस डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित दो रोगियों का पता चला है, जिन्हें ‘चिंता का एक प्रकार’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। वे दो लोग सूरत और वडोदरा के रहने वाले हैं, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक, उनका इलाज किया जा चुका है और वे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।

सूरत प्रशासन के लिए चिंता का असली कारण यह है कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित होने वाले कुल 20 व्यक्तियों में से दो के यात्रा इतिहास का पता सूरत से लगाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में वेरिएंट तनाव के कुल 48 मामले हैं, जिनका 45,000 नमूनों से पता चला है, जो 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, राजस्थान और कर्नाटक, साथ ही जम्मू और कश्मीर में फैले हुए हैं।

डेल्टा प्लस वेरिएंट खतरनाक डेल्टा वेरिएंट (बी1.617.2) का म्यूटेशन है, जिसने अप्रैल-मई में पूरे देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान तबाही मचाई थी। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नया उत्परिवर्तन महामारी की आशंका वाली तीसरी लहर का कारण हो सकता है।

Related Articles

Back to top button