टॉप न्यूज़फीचर्ड

गैस के नये कनेक्शन के लिए आनलाइन बुकिंग शुरू

gasनयी दिल्ली। सरकार दो किलो का रसोई गैस सिलेंडर लाने पर विचार कर रही है जिसे स्थानीय किराना दुकानों के जरिए दिया जाएगा। इस बीच सरकार ने रसोई गैस के नये कनेक्शन की बुकिंग आनलाइन करनी शुरू कर दी है।
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, हम अब दो किलो का सिलेंडर पेश करने की योजना बना रहे हैं जो लाने लेजाने में आसान होगा। यह विशेषकर उन ग्रामीण गरीब लोगों के लिए फायदेमंद होगा जोकि 14़2 किलो या पांच किलो वाले सिलेंडर की कीमत चुकाने में सक्षम नहीं हैं।
उल्लेखनीय है कि घरेलू इस्तेमाल के लिए रसोई गैस :एलपीजी: का पारंपरिक सिलेंडर 14़2 किलो का है जो कि लाने ले जाने में आसान नहीं है। इसके अलावा इसकी 418 रपये की कीमत को भी गरीब ग्रामीण आबादी के हिसाब से उंची माना जाता है। उपभोेक्ताओं को और आसान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए पांच किलो का गैस सिलेंडर अक्तूबर 2013 में पेश किया गया था जिसकी कीमत 155 रुपये है। प्रधान ने कहा कि इस दिशा में पहले पांच किलो वाले एलपीजी सिलेंडर का उपयोग बढाया जाएगा। पहले चरण में ्रग्रामीण व दूरदराज के इलाकों में पांच किलो वाले गैस सिलेंडर के लिए कनेक्शन जारी किए जाएंगे। वे यहां एलपीजी कनेक्शन की आनलाइन बुकिंग के शुरुआत के अवसर पर बोल रहे थे।

Related Articles

Back to top button