फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

गोधरा: बीजेपी ने कांग्रेस से छीनी सीट, मामूली अंतर से मिली जीत

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर जीत हासिल कर ली है और अब वह राज्य में छठी बार सरकार बनाने की तैयारियों में है. कांग्रेस के साथ कांटे की टक्कर के बाद बीजेपी गोधरा सीट पर कब्जा करने में कामयाब रही है. भगवा पार्टी ने 2002 में इस सीट पर अंतिम बार चुनाव जीता था. इस बार बीजेपी से चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस के बागी सी के राउलजी ने कांग्रेस के अपने निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी को 258 मतों के मामूली अंतर से हराया.गोधरा: बीजेपी ने कांग्रेस से छीनी सीट, मामूली अंतर से मिली जीत

गुजरात में कुल 16 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी ने 2000 से भी कम वोटों के मार्जिन के साथ कब्जा किया है. कुछ सीटों में तो मार्जिन 200 वोटों के आसपास रहा. हिमतनगर, पोरबंदर, विजापुर, देवदार, डांग, मानसा और गोधरा जैसी विधानसभा सीटों पर बीजेपी को कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ा. बीजेपी ने आखिरी बार 2002 में इस सीट पर जीत हासिल की थी. गोधरा में 2002 में ट्रेन के एक डिब्बे में आग लगा दी गयी थी जिसके बाद समूचे राज्य में सांप्रदायिक हिंसा फैल गयी थी. कांग्रेस ने इस बार सीट पर राजेंद्र परमार को उतारा था.

विधानसभा की 182 सीटों में से बीजेपी ने 99 सीटों पर कब्जा किया है तो वहीं राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी ने कड़ी टक्कर देते हुए 77 सीटें जीती हैं. भले ही कांग्रेस का गुजरात की सत्ता हासिल करने का सपना अधूरा रह गया हो, लेकिन पार्टी ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी. बीजेपी को 150 सीटें जीतने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने खुद 150 सीटें जीतने की बात कही थी, लेकिन पार्टी तीन अंकों के आंकड़े को छू भी नहीं पाई.

Related Articles

Back to top button