जीवनशैली

घरेलू उपायों से यूं दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन

स्लीवलेस पहनने से रोक रहा है अंडरआर्म्स का कालापन तो ये करें

टाइट कपड़े पहनने से त्वचा और कपड़े के बीच घर्षण पैदा होता है, जिससे अंडरआर्म्स काली हो जाती हैं। रेज़र या हेयर रिमूविंग क्रीम के इस्तेमाल से भी ऐसा होता है लेकिन हमारे किचन में ही ऐसी चीजें उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से हम डार्क अंडरआर्म्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ इस वजह से स्लीवलेस ड्रेस पहनने से परहेज करती/करते हैं तो ये रहे उपाय…घरेलू उपायों से यूं दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन

नींबू

नींबू में ऐंटीसेप्टिक गुण तो हैं ही, साथ ही यह विटमिन सी और अल्फा हाइड्रॉक्सी ऐसिड से भरपूर होता है। नींबू के छिलके को अंडरआर्म्स में रगड़ें और 20 मिनट बाद धो दें। कुछ दिनों बाद अंतर दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा

1 टीस्‍पून बेकिंग सेाडा को 2 चम्‍मच पानी में मिला कर काले हिस्से पर मले। 20 मिनट बाद बाद में गुनगुने पानी से धो लीजिये। बेकिंग सोडा में नारियल तेल मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं। इस पेस्ट एक हफ्ते में दो बार लगाएं।

संतरा

संतरा खाइए और उसके छिलकों को धूप में सुखा दीजिए। जब ये अच्छी से सूख जाएं तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। 2 चम्मच छिलके के पाउडर को गुलाबजल और दूध के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हल्के हाथ से मसाज करें, 15 मिनट बाद धो दें।

आलू

आंखों के नीचे का कालापन हो या अंडरआर्म्स का, आलू हमेशा काम आता है। आलू का पेस्ट बना लें या यूं ही स्लाइसेज में काट लें। इसके बाद अंडरआर्म्स पर मलें। 20 मिनट बाद धो दें।

खीरा

स्वास्थ्य गुणों के साथ-साथ खीरा त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। खीरे को कद्दूकस करके अंडरआर्म्स पर मलें, 20 मिनट बाद धो दें। हफ्ते में 2-3 बार करेंगे तो जल्दी परिणाम मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button