व्यापार

घर बैठे कीजिये ये काम, आपको होगी 23,000 की कमाई

अगर आपके पास अपना मकान है और काफी बड़ी लंबी छत है, तो फिर हर महीने आने वाले बिजली के बिल से मुक्ति मिल जाएगी। यहां आपके मन में सवाल होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है? हम आपको जो तरीका बताने जा रहे, उससे न केवल आपकी खाली पड़ी छत का अच्छे से इस्तेमाल होगा, बल्कि कम से कम 23 हजार रुपये की कमाई होगी। ये कमाई ज्यादा भी हो सकती है।

चाहिए केवल इतनी जगह
इस तरह से पैसा कमाने के लिए छत पर कम से कम 10X10 फुट की जगह होनी चाहिए। अगर घर पर छत नहीं है और आपके पास खाली प्लॉट या फिर अपना मैदान है, तो वो जगह भी यह काम करने के लिए काफी सही है। घर की छत या फिर खुले मैदान अथवा प्लॉट पर सोलर एनर्जी प्लांट कंपनियां लगाएंगी।

लगाना होगा इसका प्लांट
घर की छत या फिर खुले मैदान अथवा प्लॉट पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाना होगा। आप एक किलोवॉट से लेकर के 10 किलोवॉट तक का प्लांट लगा सकते हैं। इसमें प्रतिदिन एक किलोवॉट का प्लान पांच यूनिट बिजली पैदा करेगा।

दो किलोवॉट का प्लांट लगाना फायदेमंद
अगर आप अपने घर पर दो किलोवॉट का प्लांट लगाते हैं तो फिर पूरे साल में कम से कम तीन हजार यूनिट बिजली पैदा होगी। इसको लगाने पर दो लाख रुपये का खर्च आएगा। अगर आप माह में 200 यूनिट खर्च करते हैं तो पूरे साल में हुए 2400 यूनिट। बाकी बचे 600 यूनिट बिजली को आप नेशनल ग्रिड को बेच सकते हैं। नेशनल ग्रिड आपसे इस तरह की बिजली को 10 रुपये की दर पर खरीदेगा। इस हिसाब से आपको छह हजार रुपये की हर साल कमाई होगी। आगे जानते हैं आपको प्रति माह 23,000 रुपये की कमाई कैसे होगी।

पांच, 10 किलोवॉट प्लांट लगाने में है फायदा
अगर आप पांच या फिर 10 किलोवॉट का प्लांट लगाते हैं तो इस पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इसको लगाने पर आपको 5 से 10 लाख का खर्च आएगा। केंद्र और राज्य सरकार इस पर 60 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। यानी कि आपका खर्चा 10 लाख रुपये में से केवल चार लाख रुपये आएगा। 10 किलोवॉट के प्लांट से 30 हजार यूनिट बिजली पैदा होगी। इससे आप हर महीने कम से 23 हजार रुपये की कमाई होगी।

Related Articles

Back to top button